स्वच्छता सर्वेक्षण 2024 के लिए रिड्यूस, रियूज, रिसाइकिल कूड़ा निस्तारण की थीम: सीईओ
1 min read

स्वच्छता सर्वेक्षण 2024 के लिए रिड्यूस, रियूज, रिसाइकिल कूड़ा निस्तारण की थीम: सीईओ

Noida।  नोएडा प्राधिकरण सीईओ लोकेश एम (Authority CEO Lokesh M) शहर को स्वच्छता सर्वेक्षण 2024 में देश में पहले नंबर पर लाने की ओर अग्रसर हो चले हैं। इस बात का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि सीईओ के मार्गदर्शन में  शनिवार को नोएडा प्राधिकरण ने अपने क्षेत्र के नागरिकों को जागरूक करने के उद्देश्य से जन जागरूकता अभियान की शुरूआत की। जिसमें उपस्थित लोगों को स्वच्छता सर्वेक्षण के मापदंड़ों से विभिन्न सेक्टरों के निवासियों को अवगत कराया गया।

यह भी पढ़े : Greater Noida Police: बुजुर्ग की हत्या करने वाला बदमाश मुठभेड़ में गिरफ्तार

जागरूकता कार्यक्रम में प्राधिकरण के सीईओ ने विभिन्न सेक्टरों से आए लोगों को बताया कि घर और संस्थान से कूड़े को 5 भागों में सैग्रिगेट करने एवं कूड़ा एकत्रित करने वाली एजेंसी को अलग-अलग डिब्बों में देने के लिए प्रेरित किया। जिसमें कूड़े को पांच भागों यानी गीला कूड़ा, सूख कूड़ा, ई वेस्ट, हैजारडस वेस्ट, सेनिटेशन वेस्ट को लेकर जानकारी दी गई। इस कूड़े को फेंकने के लिए डोर टू डोर कलेक्शन करने वाली गाड़ी में पांच हिस्से बनाए गए हैं। उन्होंने बताया कि इस बार  (रिड्यूस, रियूज, रिसाइकिल) कांसेप्ट के जरिए सूखे और गीले कूड़े के निस्तारण की थीम अपनाई गई है।

यह भी पढ़े : हत्या का खुलासाः एक थप्पड़ से शुरू हुई दुश्मनी, अब तक पांच मर्डर, ये है पूरी कहानी

बल्क वेस्ट जनरेटर्स (100 किग्रा प्रति उत्पादन करने वाले ) को अपना वेस्ट कैंपस के अंदर ही एमएसडब्ल्यू 2016 नार्मस के अनुसार निस्तारण करने के बारे में बताया गया। सभी सेक्टर वासियों को सिंगल यूज प्लास्टिक फ्री बनाने के लिए अभियान चलाने पर जोर दिया गया। जिसमें बताया गया कि वे अपने सेक्टर की समस्त दुकानों, वेंडरों को सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग नहीं करने एवं उसके स्थान पर बायोडिग्रेडेबल थैले का इस्तेमाल करने का सुझाव दिया गया। सभी सेक्टर वासियों को अपने सेक्टर में खुले में कूड़ा न डालने और समस्त जीवीपी को साफ रखने के लिए टीम बनाकर विशेष अभियान चलाने का सुझाव दिया। आरडब्ल्यूए प्रतिनिधियों ने डोट टू डोर गार्बेज कलेक्शन वाहनों का संचालन सुबह और शाम की शिफ्ट करने का सुझाव दिया। जिस पर नोएडा प्राधिकरण द्वारा व्यवसायिक क्षेत्रों में दो शिफ्ट में डोट टू डोर गार्बेज कलेक्शन का आश्वासन दिया गया। आरडब्ल्यूए ने सीएसआर फंड के जरिए वेस्ट कंपोस्टिंग मशीन लगाने का भी अनुरोध किया।
कार्यक्रम में नोएडा के सेक्टर- 30, 33, 34, 52, 61, 72, 93बी, 105, 108, 112, 116, 117, 122 के आरडब्ल्यूए और फोनरवा के प्रतिनिधि मौजूद रहे। कार्यक्रम में नोएडा सीईओ लोकेश एम के अलावा एसीईओ संजय खत्री, वंदना त्रिपाठी और डीजीएम जन स्वास्थ्य एसपी सिंह, विजय रावल मौजूद रहे।

यहां से शेयर करें