Mizoram: एडीआर रिपोर्ट में आया सामने ज्यादातर विधायक करेाड़पति
1 min read

Mizoram: एडीआर रिपोर्ट में आया सामने ज्यादातर विधायक करेाड़पति

Mizoram: एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) और मिजोरम इलेक्शन वॉच ने सयुक्त रूप से आज यानी सोमवार को जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि मिजोरम के मौजूदा विधायकों में से कम से कम 35 विधायक (विधान सभा के सदस्य) करोड़पति हैं। इसका मतलब ये हुआ कि ज्यादातर विधायक करोड़पति है। सत्तारूढ़ मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) के 27 में से 23 (85 प्रतिशत) विधायकों ने ₹1 करोड़ से अधिक की संपत्ति घोषित की है।

यह भी पढ़े : Supreme Court: आम आदमी पार्टी को ईडी बना सकती है शराब घोटाले का मुख्य आरोपी

जोरम पीपुल्स मूवमेंट, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (आईएनसी) और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के लगभग सभी विधायक करोड़पति हैं। सबसे अधिक नेटवर्थ वाले विधायक एमएनएफ के रॉबर्ट रोमाविया रॉयटे हैं, जिनकी संपत्ति लगभग ₹44.75 करोड़ है। एमएनएफ के रामथनमाविया की कुल संपत्ति लगभग ₹17 करोड़ है और जोरम पीपुल्स मूवमेंट के लालछुआनथंगा ने ₹13 करोड़ की संपत्ति घोषित की है। सबसे कम नेटवर्थ वाले विधायक टीजे लालनंटलुआंगा हैं, जिनकी संपत्ति ₹43.6 लाख है। मिजोरम के एक मौजूदा विधायक की संपत्ति की औसत कीमत ₹4.8 करोड़ है।

यह भी पढ़े : Big Breaking News: निठारी कांडः सुरेंद्र कोली और मनिंदर सिंह पंढेर इसलिए हो गए सजा से बरी

 

ये आंकड़ा कांग्रेस विधायकों चैंकाने वाला है, जिनके पास औसतन ₹5.13 करोड़ की संपत्ति है, जबकि भाजपा के लिए यह सबसे कम है, जिनके एक विधायक की औसत संपत्ति ₹3.31 करोड़ है। आगामी मिजोरम विधानसभा चुनाव 7 नवंबर को होंगे और मतगणना 3 दिसंबर को होगी।सत्तारूढ़ एमएनएफ, जो भाजपा के नेतृत्व वाले नॉर्थ-ईस्ट डेमोक्रेटिक अलायंस (एनईडीए) का हिस्सा है, को जोरम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम), कांग्रेस और भाजपा द्वारा चुनौती दी जाएगी।

यहां से शेयर करें