G20 Summit 2023: भारत ने सौंपी ब्राजील को जी20 की अध्यक्षता की जिम्मेदारी
1 min read

G20 Summit 2023: भारत ने सौंपी ब्राजील को जी20 की अध्यक्षता की जिम्मेदारी

  • पीएम मोदी ने की जी20 के समापन की घोषणा

  • ‘संपूर्ण विश्व में आशा और शांति का संदेश दिया


नई दिल्ली। G20 Summit 2023 :पीएम नरेंद्र मोदी ने रविवार को ‘वन फ्यूचर’ विषय पर चर्चा के बाद जी20 समिट के समापन की घोषण की. इस दौरान प्रधानमंत्री ने सभी नेताओं से आग्रह किया कि नवंबर के अंत में एक बार फिर सभी वर्चुअल माध्‍यम से मिलें और इस मीटिंग के दौरान लिए गए फैसलों की समीक्षा करें. समपान का ऐलान करते हुए भारतीय पीएम ने कहा कि संपूर्ण विश्व में आशा और शांति का संचार हो. 140 करोड़ भारतीयों की इसी मंगलकामना के साथ आप सभी का बहुत बहुत धन्यवाद.‘

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘जैसा आप सब जानते हैं, भारत के पास नवंबर तक जी20 की अध्यक्षता की जिम्मेदारी है. अभी ढाई महीने बाकी हैं. इन दो दिनों में आप सभी ने अनेक बातें यहां रखी हैं. सुझाव दिए हैं. बहुत सारे प्रस्ताव रखे हैं. हमारी यह जिम्मेदारी है जो सुझाव आए हैं, उनको भी एक बार फिर देखा जाए कि उनकी प्रगति में गति कैसे लाई जा सकती है.’
पीएम मोदी ने कहा, ‘मेरा प्रस्ताव है कि हम नवंबर के अंत में जी20 का एक वर्चुअल सेशन और रखें. उस सेशन में हम इस समिट के दौरान तय विषयों की समीक्षा कर सकते हैं. इन सब की डिटेल हमारी टीम आप सभी के साथ शेयर करेगी. मैं उम्मीद करता हूं कि आप सब इससे जुड़ेंगे.

G20 Summit 2023

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्राजील के राष्ट्रपति लुइस इनासियो लूला दा सिल्वा को जी-20 की अध्यक्षता की जिम्मेदारी सौंप दी है। उन्होंने लूला को जी-20 की प्रेसीडेंसी का बैटन भारत मंडपम में सौंपा। इस मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज इनासियो को मैं हार्दिक शुभकामान देता हूं और उन्हें त्र 20 की अध्यक्षता सौंपता हूं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्राजील के राष्ट्रपति लुइस इनासियो लूला दा सिल्वा को जी-20 की अध्यक्षता की जिम्मेदारी सौंप दी है। उन्होंने लूला को जी-20 की प्रेसीडेंसी का बैटन भारत मंडपम में सौंपा।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के साथ लंच मीटिंग करेंगे। प्रधानमंत्री कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के साथ एक अलग बैठक करेंगे। बाद में वे कोमोरोस, तुर्की, संयुक्त अरब अमीरात, दक्षिण कोरिया, ईयू/ईसी, ब्राजील और नाइजीरिया के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी करेंगे।

G20 Summit 2023 Updates:

कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय में अंतरराष्ट्रीय राजनीति और इतिहास के सहायक प्रोफेसर ट्रिस्टन नायलर ने बताया कि घोषणा होना पीएम मोदी और जी 20 के मेजबान के लिए एक सफलता है। इस शिखर सम्मेलन का सबसे महत्वपूर्ण परिणाम अफ्रीकी संघ को जी 20 के पूर्ण सदस्य के रूप में शामिल करना है। यह इसे बढ़ाने की दिशा में एक बड़ा कदम है। भारत ग्लोबल साउथ और अन्य कारकों, चाहे वह पश्चिम हो या खाड़ी देश, मध्य पूर्व, चीन और रूस, के बीच एक पुल के रूप में कार्य करने के लिए अच्छी स्थिति में है। भारत कूटनीतिक रूप से अच्छी स्थिति में है, जो निश्चित रूप से उसे समूह में शामिल नहीं किए गए लोगों के साथ संबंध बनाने में लाभ देता है।

यह भी पढ़ें :- जी20 : प्रधानमंत्री मोदी ने वैश्विक जैव ईंधन गठबंधन की घोषणा की

यहां से शेयर करें