1 min read

देश को रि. लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चैहान रूप में मिले दूसरे सीडीएस

पहली बार किसी गैर-सेना प्रमुख और रिटायर्ड अधिकारी को सीडीएस मतलब चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ नियुक्त किया गया है। यानि रि. लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चैहान के रूप में देश को दूसरे सीडीएस मिले है।
बता दें कि भारत सरकार ने 2019 में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ यानी सीडीएस का पद सृजित किया था। जनवरी, 2020 में तत्कालीन जनरल बिपिन रावत ने देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ का कार्यभार संभाला था। 08 दिसंबर, 2021 को जनरल रावत के निधन के बाद से सीडीएस का पद लंबे समय तक रिक्त रहा। इसके बाद 28 सितंबर, 2022 को रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चैहान को देश का नया सीडीएस यानी चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ नियुक्त किया गया। सेना भर्ती और प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवाओं को इस बारे में पता होना बेहद आवश्यक है, ऐसी जानकारियां यहां इस खबर में दी गई है।

नियुक्ति के ये है मापदंड
सीडीएस की नियुक्ति के लिए बुनियादी मानदंड बेहद सरल हैं। तीनों सेवाओं – भारतीय सेना, भारतीय वायु सेना और भारतीय नौसेना का कोई भी कमांडिंग ऑफिसर सेना प्रमुख समेत शीर्ष सेवारत अधिकारियों के साथ सेवानिवृत्त प्रमुखों और कमांडर-इन-चीफ रैंक पर रहे अधिकारी चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ यानी ब्क्ै के पद के लिए पात्र होता है। नियुक्ति के लिए केंद्र सरकार को सैन्य अधिकारी की योग्यता-सह-वरिष्ठता के आधार पर निर्णय लेना होता है। इसके बाद नियुक्ति हो जाते है देश के सीडीएस।

यहां से शेयर करें