1 min read

गाजा तूफान ने तमिलनाडु में मचाई तबाही, 11 लोगों की मौत

नई दिल्ली। अंदेशे और अलर्ट के बीच गाजा तूफान गुरुवार और शुक्रवार की दरमियानी रात करीब पौने दो तमिलनाडु के नागापट्टनम पहुंच गया जहां उसने खूब तबाही मचाई। तूफान में अब तक 11 लोगों के मारे गए हैं।
गाजा तूफान के असर से हुए लैंडफॉल के दौरान वहां हवा की रफ्तार करीब 90-100 किमी प्रतिघंटा दर्ज की गई. तेज हवा और बारिश के कारण कई जगहों पर भारी नुकसान देखा गया। अब तक मिली जानकारी के अनुसार तूफान में 11 लोग की मौत हो गई। राज्य सरकार ने मारे गए लोगों के परिजनों को 10-10 लाख का मुआवजा देने का ऐलान किया है।

गाजा तूफान ने बीती रात नागापट्टनम और वेदारणयम में दस्तक दी। गुरुवार शाम से ही तमिलनाडु के तटीय इलाकों में बारिश और तेज हवाओं का जोर रहा. तेज हवा के कारण नागापट्टनम में कई जगहों पर बड़े-बड़े पेड़ गिर गए. साथ ही कई घरों को काफी नुकसान भी पहुंचा। वहीं, देर रात चेन्नई मौसम विभाग ने जानकारी दी थी कि गाजा समुद्र को पूरी तरह पार कर जमीन पर पहुंच जाएगा. इसके जमीन पर आने के साथ ही इसकी भीषणता समुद्र के ऊपर रहने के मुकाबले कुछ कम होगी और धीरे-धीरे इसमें बढ़ोतरी होगी। बता दें कि गाजा के खतरे को देखते हुए अब तक करीब 60 हजार से ज्यादा लोगों को प्रदेश भर के छह जिलों में स्थित 331 राहत शिविरों में पहुंचाया जा चुका है।

कई इलाकों में भारी बारिश
तूफान के पहुंचने के दौरान इसकी रफ्तार 80-90 किलोमीटर प्रति घंटे तक रहने का अनुमान है। इसके बाद इसकी रफ्तार 100 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच सकती है. तूफान से पहले तमिलनाडु के कई इलाकों में बारिश शुरू हो गई है, जैसा मौसम विभाग ने आशंका भी जताई थी। नागपट्टिनम और अन्य जिले में निचले इलाके में रहने वालों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा जा गया है। राष्ट्रीय आपदा मोचन बल और राज्य बल की टीमों को तैनात किया गया है।

यहां से शेयर करें