अब 21 दिनो में होगा जन्म और मृत्यु का रजिस्ट्रेशन,यह है मुक्य सचिव के निर्देश…
1 min read

अब 21 दिनो में होगा जन्म और मृत्यु का रजिस्ट्रेशन,यह है मुक्य सचिव के निर्देश…

मुख्य सचिव दुर्गाशंकर मिश्र ने कहा कि सभी लोगो को जन्म व मृत्यु पंजीकरण अवश्य करवाना चाहिए। सीआरएस पोर्टल पर 21 दिन के अंदर घर बैठे परिवार का सदस्य जन्म व मृत्यु का पंजीकरण निशुल्क करवा सकता है। उन्होंने कहा कि पोर्टल पर शत प्रतिशत जन्म और मृत्यु का पंजीकरण कराया जाएगा। पंजीकरण की प्रक्रिया सरल व यूजर फ्रेंडली और प्रक्रिया में कम से कम मानव हस्तक्षेप होना चाहिए।

मुख्य सचिव ने यह भी आदेश दिये है कि मंगलवार को सिविल रजिस्ट्रेशन सिस्टम पर जन्म व मृत्यु के पंजीकरण की स्थिति की समीक्षा बैठक में दिए। उन्होंने कहा कि मोबाइल से पंजीकरण की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए एप को भी विकसित करवाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि सीएमओ सहित नगर निकाय और पंचायत विभाग के निचले स्तर तक कर्मियों को प्रशिक्षण दिलाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि अभियान चलाकर आंगनवाड़ी व प्राइमरी विघालयों में अध्ययनरत बच्चों के शत-प्रतिशत जन्म प्रमाण पत्र बनवाएं जाएंगे। उन्होंने कहा कि पोर्टल पर गलत सूचना दर्ज करने पर संबंधित की जिम्मेदारी नियत कर कार्रवाई की जाएगे। बैठक में प्रमुख सचिव चिकित्सा एंव स्वास्थय पार्थ सारथी सेन शर्म,निदेशक नागरिक पंजीकरण शीतल वर्मा,विशेष सचिव चिकित्सा एंव स्वास्थ पार्थ सारथी सेन शर्मा,निदेशक नागरिक पंजीकरण शीतल वर्मा,विशेष सचिव नगर विकास राजेंद्र पैंसिया,अपर निदेशक शहरी स्थानीय निकाय ऋतु सुहास सहित सबंधित विभागों के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Read Also:https://jaihindjanab.com/last-farewell-given-to-major-ashish-dhaunchak-in-panipat-mortal-remains-reached-native-village-binjhaul/

यहां से शेयर करें