कोहली एंड कंपनी ने गेंद की नहीं की कोई लिखित शिकायत, कैसे ले एक्शन : अनिरुद्ध चौधरी

0
11

फरीदाबाद। भारतीय खिलाडिय़ों द्वारा गेंद की गुणवत्ता को लेकर उठाए गए सवाल के बीच बीसीसीआइ के कोषाध्यक्ष अनिरुद्ध चौधरी ने कहा कि भारतीय टीम की तरफ से बोर्ड को कोई लिखित शिकायत नहीं मिली है।
चौधरी ने बुधवार को इस पूरे मामले को मीडिया की देन बताया। उन्होंने कहा कि खिलाडिय़ों की तरफ से अभी तक एसजी गेंद को लेकर बोर्ड को कोई लिखित शिकायत नहीं मिली है। हाल में ही एसजी गेंद की गुणवत्ता को लेकर भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और तेज गेंदबाज उमेश यादव ने सवाल उठाए थे। उमेश यादव का कहना था कि एसजी की गेंद पुरानी होने के बाद रिवर्स स्विंग नहीं होती जिससे निचले क्रम के बल्लेबाजों का विकेट निकालने में परेशानी होती है।
भारतीय कप्तान विराट कोहली ने भी गेंद को लेकर कई सवाल खड़े किए थे। भारत में 1994 से एसजी गेंद टेस्ट मैचों में प्रयोग हो रही है, जबकि ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका में कूकाबूरा की गेंदों का प्रयोग किया जाता है।
अनिरुद्ध ने कहा कि पूर्व भारतीय कप्तन सौरव गांगुली की अगुआई वाली बोर्ड की तकनीकि समिति की बैठक में गेंद को लेकर चर्चा हो चुकी है। चर्चा में सामने आया था कि एसजी के अलावा अन्य कंपनी की गेंदों का भी प्रथम श्रेणी मैचों में प्रयोग किया जा सकता है। उसमें प्रस्ताव दिया गया था कि जो भी कंपनी भारत में गेंद देना चाहती हैं उन्हें मौका मिलना चाहिए। इसके लिए पहले उस गेंद का प्रयोग राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में हो और जांच में सही पाने पर उसका इस्तेमाल घरेलू प्रतियोगिताओं में किया जाए। जब विभिन्न कंपनियों की गेंदों का विकल्प मौजूद होगा, तो प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here