1 min read

अविश्वास प्रस्ताव पर राहुल ने गिनवाए जुमले
नई दिल्ली। मोदी सरकार को आज संसद में अग्निपरीक्षा से गुजरना पड़ी। विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव लाने पर सरकार को उनकी सुननी पड़ी। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अविश्वास प्रस्ताव लाने के बाद अपने भाषण में जुमलों से शुरूआत की। पहला जुमला आमजन के खातों में 15 लाख रुपए पहुंच जाएंगे, बताया।
जबकि दूसरा प्रधानमंत्री नहीं मैं सेवक हूं को जुमला बताया। इसके बाद उन्होंने संसद में भाषण देते हुए जीएसटी, नोटबंदी और तेज की कीमतों में ओ रही बढ़ोत्तरी पर भी दमदारी से सरकार को घेरने की कोशिश की। युवाओं के भविष्य एवं रोजगार सृजन न होने की भी उन्होंने भत्र्सना की। जिस वक्त जीएसटी कांग्रस लाई थी तो भाजपा ने विरोध किया था। अब ऐसा क्या हुआ कि यह अच्छा हो गया। चीनी का मुद्दा भी राहुल गांधी ने उठाया।
मोदी सरकार को अपने सवा चार साल के कार्यकाल में पहली बार अग्निपरीक्षा से गुजरना पड़ रहा है। टीडीपी द्वारा मोदी सरकार के खिलाफ लाए अविश्वास प्रस्ताव पर आज चर्चा और वोटिंग होगी। संसद में बहस शुरू होने से पहले ही नवीन पटनायक की पार्टी बीजू जनता दल (बीजेडी) ने सदन से वॉकआउट कर गई। इस तरह से बीजेडी ने वोटिंग और चर्चा दोनो से अपने आपको बाहर रखा है। मौजूदा समय में लोकसभा में बीजेडी के 19 सांसद हैं। इसे मोदी सरकार के लिए राहत मानी जानी चाहिए। जबकि वहीं, विपक्ष के बड़ा झटका माना जा रहा है।
बता दें कि 545 सदस्यों वाली लोकसभा में दो सदस्य मनोनीत होते हैं। इस तरह से 543 सदस्य पर ही निर्वाचित होकर आते हैं. मौजूदा समय में 11 सीटें खाली हैं ऐसे में सांसदों की मौजूदा संख्या 532 है. इस लिहाज बीजेपी को बहुमत हासिल करने के लिए महज 267 सांसद चाहिए। लोकसभा अध्यक्ष को हटाकर बीजेपी के पास अभी 272 सदस्य हैं। जबकि एनडीए 313 सदस्य हैं लेकिन शिवसेना ने सदन से बाहर रहने का फैसला किया है। इस तरह से 295 सदस्य बचते हैं।

मोदी सरकार के पक्ष में

बीजेपी- 272 सांसद
एलजेपी- 6 सांसद
अकाली दल- 4 सांसद
आरएलएसपी- 3 सांसद
जेडीयू- 2 सांसद
अपना दल- 2 सांसद
अन्य दल- 6 सांसद

विपक्ष में ये दल
कांग्रेस- 48 सांसद
टीएसपी- 34 सांसद
टीडीपी- 16 सांसद
टीआरएस- 11 सांसद
एनसीपी- 7 सांसद
सपा- 7 सांसद
आरजेडी- 4 सांसद
आम आदमी पार्टी- 4 सांसद
अन्य दल – 16 सांसद

यहां से शेयर करें