1 min read

मोदी के गढ़ में प्रियंका गांधी का एक्शन, पूजा अर्चना से की शुरुआत


वाराणसी। कांग्रेस महासचिव और उत्तर प्रदेश की प्रभारी प्रियंका गांधी यूपी में लगातार सक्रिय हैं। नागरकिता संशोधन कानून (सीएए) और एनआरसी को लेकर यूपी में हुए विरोध प्रदर्शन में यूपी पुलिस के द्वारा गिरफ्तार किए गए प्रदर्शनकारियों से प्रियंका गांधी मुलाकात कर रही हैं। इस कड़ी में प्रियंका गांधी आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी पहुंची हैं। यहां वो बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के छात्रों और सिविल सोसाइटी के सदस्यों से मुलाकात करेंगी। साथ ही प्रियंका यहां से बीजेपी और योगी सरकार को निशाने पर लेंगी।
प्रियंका गांधी ने वाराणसी के राजघाट स्थित रविदास मंदिर में दर्शन और पूजा की। इसके बाद पंचगंगा घाट पर पहुंचीं। प्रियंका गांधी सीएए के विरोध प्रदर्शन के दौरान घायल हुए लोगों और बीएचयू के छात्रों से मुलाकात करेंगी. साथ ही सामाजिक कार्यकर्ताओं, युवाओं और महिलाओं से भी प्रियंका बात करेंगी।
उन्होंने बताया कि वाराणसी के संपूर्णानंद सांस्कृत विश्वविद्यालय में बुधवार को हुए छात्रसंघ चुनाव में जीते प्रत्याशियों से भी प्रियंका गांधी मिलेंगी। इस सांस्कृत विश्वविद्यालय के चुनाव में कांग्रेस के छात्र संगठन एनएसयूआई ने जीत दर्ज की है। प्रियंका गांधी ने हृस्ढ्ढ के जीतने पर ट्वीट कर बधाई दी थी।
बता दें कि बीएचयू बीते कई महीनों से विवादों में घिरा हुआ है. सितंबर 2017 में छेड़छाड़ को लेकर परिसर में हिंसा देखी गई और नवंबर 2019 में संस्कृत विभाग में मुस्लिम प्रोफेसर की नियुक्ति को लेकर लंबे समय तक विरोध प्रदर्शन चला। ऐसे में प्रियंका बीएचयू में छात्रों से अनौपचारिक रूप से मिलेंगी।

वाराणसी में 56 प्रदर्शनकारियों की गिरफ्तारी
वाराणसी के बेनियाबाग इलाके में 19 दिसंबर को नागरिकता कानून के विरोध में लोगों ने प्रदर्शन किया था. इस दौरान विरोध प्रदर्शन हिंसक हो गया था, जिसमें एक प्रदर्शनकारी की मौत भी हो गई थी. वाराणसी में धारा 144 लागू थी, जिसके चलते यूपी पुलिस ने यहां से 56 लोगों की गिरफ्तारी की थी. प्रदर्शनकारियों पर सरकार ने निषेधाज्ञा के उल्लंघन, हिंसा भड़काने जैसी धाराएं लगाई गई थीं. हाल ही में प्रदर्शनकारियों को कोर्ट से जमानत मिली है.
योगी सरकार पर प्रियंका गांधी के तेवर शख्त
प्रियंका गांधी उत्तर प्रदेश में हाल के दिनों में योगी आदित्यनाथ सरकार के खिलाफ सबसे मुखर विपक्षी नेता के तौर पर उभरी हैं. प्रियंका इससे पहले 19 जुलाई को काशी आई थीं. उन्होंने सोनभद्र के उंभा गांव में जमीनी विवाद को लेकर हत्याकांड के पीड़ितों से बीएचयू के ट्रामा सेंटर में मुलाकात की थी और बाद में सोनभद्र भी गई थी. इससे पहले प्रियंका गांधी लोकसभा चुनाव के दौरान 16 मई को कांग्रेस प्रत्याशी अजय राय के लिए रोड शो करने आयी थीं. लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान 20 मार्च को वे गंगा यात्रा करते हुए प्रयागराज से वाराणसी पहुंची थीं.

बता दें कि सोनभद्र में 11 ग्रामीणों की हत्या का मामला हो, या नागरिकता कानून के खिलाफ पुलिस एक्शन की. प्रियंका गांधी हर मुद्दे पर केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार और यूपी की योगी सरकार पर हमलावर रही हैं. हाल ही में लखनऊ में प्रियंका गांधी ने प्रेस कॉफ्रेंस करके योगी सरकार के खिलाफ कई सवाल खड़े किए थे.

यहां से शेयर करें