TRAI News Rules: रखे ध्यान आज से मोबाइल के यूजर्स के लिए ये हुए बड़े बदलाव
1 min read

TRAI News Rules: रखे ध्यान आज से मोबाइल के यूजर्स के लिए ये हुए बड़े बदलाव

Mobile Companies New Rules Implement Today: आज यानी 1 अक्टूबर 2024 से भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (TRAI) दो नए नियम लागू किये है। हो सकता है कि कुछ दिनों के लिए परेशानियों का सामना करना पड़े लेकिन सभी राह भी आसान हो जाएंगी। बता दें कि इन नियमों का उद्देश्य कॉल ड्रॉप और अनचाहे संचार की लंबे समय से चली आ रही समस्याओं को दूर करना है, जिससे संभावित रूप से लाखों ग्राहकों के लिए बेहतर दूरसंचार सेवाओं के एक नए युग की शुरुआत हो सकती है।

मोबाइल नेटवर्क कवरेज में आएगी पारदर्शिता
बता दें कि सबसे बड़े बदलावों में से एक यह है कि दूरसंचार कंपनियों को अपनी वेबसाइट पर अपने सेवा कवरेज क्षेत्रों के बारे में स्पष्ट, विस्तृत जानकारी प्रदान करना अनिवार्य कर दिया गया है। यह कदम उपभोक्ताओं को वह जानकारी प्रदान करने के लिए बनाया गया है जिसकी उन्हें अपने दूरसंचार प्रदाताओं के बारे में सूचित निर्णय लेने के लिए आवश्यकता है। पहला बदलाव ये है कि यूजर्स अक्सर यह निर्धारित करने में संघर्ष करते थे कि कौन सी सेवाएँ विशिष्ट क्षेत्रों में उपलब्ध हैं। इस नए विनियमन के साथ JIO, VI And Airtel जैसी प्रमुख कंपनियों को अपने नेटवर्क कवरेज के बारे में पारदर्शी, आसानी से सुलभ जानकारी प्रदान करने की आवश्यकता होगी। यह परिवर्तन ग्राहकों को उनकी विशिष्ट आवश्यकताओं और स्थानों के आधार पर अपना पसंदीदा नेटवर्क या कंपनी चुनने की अनुमति देगा।

यह भी पढ़ें: रहें सावधान! नोएडा एयरपोर्ट के नाम पर कॉलोनाइजर बेच रहे प्लॉट, यमुना प्राधिकरण को भी बातों में कर रहे फेल

 

अनचाहे मेसजों पर लगेगा अंकुश
दूसरा विनियमन अवांछित टेक्स्ट संदेशों की लगातार समस्या से निपटता है। नए नियमों के तहत, केवल “श्वेतसूची” में शामिल कंपनियों को ही ग्राहकों को संदेश भेजने की अनुमति होगी। इस उपाय से स्पैम और अनचाहे संचार की मात्रा में उल्लेखनीय कमी आने की उम्मीद है, जो लंबे समय से भारत में मोबाइल उपयोगकर्ताओं को परेशान कर रहे हैं।

ओटीपी में आ सकती है दिक्कत
इस श्वेतसूची में लगभग 3,000 कंपनियाँ पहले ही शामिल की जा चुकी हैं। हालाँकि, इस बदलाव ने OTP  (वन-टाइम पासवर्ड) सेवाओं में संभावित व्यवधानों के बारे में चिंताएँ बढ़ा दी हैं। इसे संबोधित करने के लिए, ज्त्।प् ने आश्वासन दिया है कि बैंकों सहित अधिकांश आवश्यक सेवा प्रदाताओं को श्वेतसूची में शामिल किया गया है। इसके अतिरिक्त, ग्राहकों के पास अपनी व्यक्तिगत जरूरतों के आधार पर विशिष्ट कंपनियों को मैसेजिंग अनुमतियाँ देने का विकल्प होगा।

ये होगा फायदा
हालाँकि नए नियमों में स्पष्ट रूप से उल्लेख नहीं किया गया है, लेकिन इन परिवर्तनों से कॉल की गुणवत्ता पर सकारात्मक प्रभाव पड़ने की उम्मीद है। दूरसंचार कंपनियों को अपने कवरेज क्षेत्रों के बारे में अधिक पारदर्शी होने के लिए मजबूर करके, नेटवर्क के बुनियादी ढांचे में सुधार करने और कॉल ड्रॉप होना कम हो जाएगा।

यह भी पढ़ें: किस और बह रही हरियाण चुनाव की हवाः पीएम मोदी के बाद अब राहुल प्रियांका प्रचार में उतरें, भाजपा के गढ में

 

यहां से शेयर करें