जिले में वैकल्पिक ऊर्जा वाला पहला केंद्र बना सीएचसी मुरादनगर
1 min read

जिले में वैकल्पिक ऊर्जा वाला पहला केंद्र बना सीएचसी मुरादनगर

muradnagar news मुरादनगर का सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) अब बिजली से नहीं बल्कि सोलर ऊर्जा से रोशन हो रहा है। स्वास्थ्य केंद्र के सारे उपकरण भी सौर ऊर्जा से संचालित हो रहे हैं। इसके लिए सीएचसी पर 16 किलोवॉट का सोलर प्लांट लगाया गया था, प्लांट अब चालू हो गया है।
सीएचसी प्रभारी डॉ. सुशील सिद्धार्थ ने बताया कि सीएचसी पर हाई पॉवर मशीनों के साथ ही सभी उपकरण सोलर प्लांट से चल रहे हैं। बिजली जाने से होने वाली परेशानी तो दूर हो ही गई है बिजली के बिल की चिंता भी अब दूर हो गई है।
उन्होंने कहा कि मुरादनगर सीएचसी पर पावर कट की खासी समस्या रहती थी। सोलर प्लांट सक्रिय होने से अब स्वास्थ्य केंद्र पर राउंड द क्लॉक पावर की व्यवस्था हो गई है। अब बिजली जाने पर भी ओपीडी, लेबर रूम, वार्ड और लैब में अंधेरा नहीं होगा। पावर कट होने पर दिन में तो जनरेटर चला दिया जाता था, लेकिन ओपीडी खत्म होने के बाद जनरेटर नहीं चलने से वार्ड में भर्ती मरीजों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ता था।
सीएचसी प्रभारी डा. सुशील सिद्धार्थ ने बताया कि सोलर प्लांट से तमाम उपकरण संचालित हो रहे हैं। पूरे परिसर में लाइट और पंखे और सोलर प्लांट से चल रहे हैं। सीएचसी की ओपीडी, वार्ड, लैब, आॅफिस समेत पूरे परिसर में 24 घंटे पावर सप्लाई हो गई है। केवल सीएचसी पर लगे आॅक्सीजन प्लांट और एक्स-रे मशीन के लिए ही बिजली की जरूरत होगी। बिजली जाने पर ये उपकरण जनरेटर से चलाए जाएंगे।

यहां से शेयर करें