बच्चों ने मेहंदी, कविता पाठ प्रतियोगिता में दिखाई प्रतिभा
1 min read

बच्चों ने मेहंदी, कविता पाठ प्रतियोगिता में दिखाई प्रतिभा

गौतम पब्लिक सीनियर सेकेंडरी स्कूल में मनाया गया ग्रीन डे और हरियाली तीज
ghaziabad news  गौतम पब्लिक सीनियर सेकेंडरी स्कूल पी ब्लॉक प्रताप विहार के प्रांगण में बुधवार को हरियाली तीज उत्सव की धूम रही। बच्चों ने झूले का आनंद लेने के साथ पोस्टर मेकिग, मेहंदी लगाओ, कविता पाठ आदि प्रतियोगिता में अपनी प्रतिभा दिखाई। शिक्षकों ने विद्यार्थियों को तीज पर्व का महत्व बतलाया।
अध्यापक-अध्यापिकाओं व विद्यार्थियों के लिए विद्यालय में तीज पार्टी का आयोजन किया गया। विद्यालय की छात्राओं ने हरे रंग की ड्रेस में सबका मन मोह लिया। विभिन्न प्रकार की एक्टिविटी भी करवाई गई। ग्रीन डे व मेंहदी कम्पटीशन करवाई गयी।

ghaziabad news

 


प्रधानाचार्या पूनम गौतम ने छात्रों को प्रोत्साहित करते हुए बताया कि तीज को हरियाली तीज या कजली तीज के नाम से भी जाना जाता है। तीज का पर्व हर वर्ष श्रावण माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया को मनाया जाता है जो कि नाग पंचमी से दो दिन पहले आता है। हरियाली तीज व्रत का विशेष महत्व है इस दिन ग्रहों की भी उत्तम स्थिति बन रही है। सूर्य और बुध दोनों ही सिहं राशि में विराजमान है। दोनों ग्रहों के साथ होने पर बुधादित्य योग बन रहा है। इस बार हरियाली तीज पर की गई पूजा से शुभ फल और बढ़ जाएगा। हमारी संस्कृति में तीज उत्सव का बहुत बड़ा महत्व है। तीज का त्योहार हमारे सामाजिक, सांस्कृतिक, धार्मिक और ऐतिहासिक मूल्यों को प्रदर्शित करता है। इस त्योहार के माध्यम से अतीत के दर्शन भी होते हैं।
हरियाली तीज मुख्यत: महिलाओं का ही त्यौहार
उपप्रधानाचार्या तनूजा ने कहा हरियाली तीज भी मुख्य रूप से स्त्रियों का त्यौहार है, जो श्रावण माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया को मनाया जाता है। लहलहाती प्रकृति और प्रेम के रंगों को समेटे हरियाली तीज, अखंड सौभाग्य एवं परिवार की कुशलता के लिए किया जाने वाला व्रत है। महिलाएं पूजन-वंदन कर झूला झूलती है और सुरीले स्वर में सावन के गीत-मल्हार गाती हैं। पूजा-अर्चना के साथ उल्लास-उमंग का यह त्यौहार एक पारंपरिक उत्सव के रूप में जीवन में नए रंग भरता है। तीज पर्व का धार्मिक और बहुत बड़ा सांस्कृतिक महत्व है।

ghaziabad news

यहां से शेयर करें