Shalleshwar Temple: शल्लेश्वर मंदिर में हर साल चावल की तरह लगातार बढ़ रहा शिवलिंग
1 min read

Shalleshwar Temple: शल्लेश्वर मंदिर में हर साल चावल की तरह लगातार बढ़ रहा शिवलिंग

Shalleshwar Temple: हमीरपुर। हमीरपुर जिले में सैकड़ों साल पुराने शिवमंदिर में सावन मास के पहले सोमवार की धूम मच गई है। इस मंदिर में शल्लेश्वर महादेव का शिवलिंग स्थापित है जिसके गर्भ में करीब आठ सौ सत्तर सालों का इतिहास छिपा है। हर साल शिवलिंग चावल की तरह लगातार बढ़ रहा है। आज कांवड़ियों ने भगलान भोलेनाथ के शिवलिंग का जलाभिषेक किया, वहीं यहां श्रद्धालुओं का मंदिर में तांता लगा हुआ है।

Shalleshwar Temple:

बुंदेलखंड के हमीरपुर जिला मुख्यालय से करीब 85 किमी दूर सरीला कस्बे में शल्लेश्वर मंदिर में आज से सावन मास की धूम शुरू हो गई है। सरीला कस्बा आजादी के पहले रियासत थी। यहां के समाजसेवी महेन्द्र सिंह राजपूत ने बताया कि सरीला क्षेत्र महाभारत काल में भी अस्तित्व रहा है। बुंदेलखंड में यह क्षेत्र सबसे पिछड़ा माना जाता रहा है। प्राचीन मंदिरों के अतीत में विशालकाय शिवलिंग यहां शल्लेश्वर मंदिर में विराजमान है। इसकी तुलना कोटेश्वर और लोधेश्वर समेत तमाम शिवमंदिरों से आज भी होती है। यहां शिवालय की दीवालों में संवत 1202 की देवनगरी भाषा में एक शिलालेख लगी है। जो कोई भी इस भाषा को समझ नहीं पाया है। मंदिर में ही शिल्लसेन, प्रवर्धिता लिखा शिलालेख भी लगा है। इसका अर्थ भी समझ से परे है। सावन मास को लेकर इस मंदिर को खूब सजाया गया है। रंग रोशन और झिलमिल लाइटों से मंदिर व पूरे परिसर को संवारा गया है। सावन मास के पहले सोमवार को सुबह से बड़ी संख्या में लोगों ने जलाभिषेक कर पूजा की। तमाम कांवड़ियों ने भी महादेव के शिवलिंग का जलाभिषेक किया।

Shalleshwar Temple:

गुप्तकाल और चंदेलकाल के बीच बना था यह शिवालय
हमीरपुर के साहित्यकार एवं तमाम पुस्तकें लिखने वाले डा. भवानीदीन प्रजापति ने बताया कि सरीला में शल्लेश्वर शिवालय बड़ा ही विशालकाय और अद्भुत है। यहां मंदिर का मठ देखकर लगता है कि यह गुप्तकाल व चंदेलकाल के मध्य बनाया गया होगा। मगर शिवलिंग देखने से यह स्पष्ट होता है कि यह मंदिर चंदेलों के शासनकाल से पहले बनाया गया है। मठ में गुंबद व दीवाल होने से मंदिर बहुत ही सुंदर दिखता है। बताया कि सरीला स्टेट की वंशावली महाराज छत्रसाल से प्रारंभ हुई थी।

आठ सौ साल पहले शल्लेश्वर मंदिर का हुआ था विस्तार
समाजसेवी महेन्द्र सिंह राजपूत ने बताया कि इस मंदिर का विस्तार यहां के नरेश शिल्लसेन ने कराया था। सिर्फ चूना और कंकरीट से निर्मित यह शिवालय आज भी मजबूती का बेमिसाल है। मंदिर का निर्माण भी चंदेल कालीन तेलीय पत्थरों से कराया गया है। बताया कि मंदिर के निकट एक तालाब है, जिसके किनारे शल्हऊ कुआंबना है। मंदिर से तालाब और कुआं आपस में अन्डरग्राउन्ड सुरंग जरिए जुड़े हैं। ऐसी मान्यता है कि कुआंका थोड़ा सा जल पीने से चर्मरोग बीमारी से निजात मिलती है।

Shalleshwar Temple:

यहां से शेयर करें