कांवड़ियों को न हो परेशानी, भारी वाहनों की एंट्री पर लगाएं रोक
1 min read

कांवड़ियों को न हो परेशानी, भारी वाहनों की एंट्री पर लगाएं रोक

अपर पुलिस महानिदेशक यातायात के. सत्यनारायण ने ट्रैफिक व्यवस्था सुदृढ़ रखने के दिए निर्देश,कहा
ghaziabad news  सावन महीने की जल्द शुरूआत होने वाली है। सावन महीने के शुरू होने के साथ कावड़ यात्रा भी शुरू (22 जुलाई) हो जाएगी। पुलिस-प्रशासन कांवड़ यात्रा की तैयारी में कोई कसर बाकी नहीं छोड़ना चाहता। कांवड़ियों को किसी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े इसे ध्यान में रखते हुए दिल्ली, गाजियाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, मुजफ्फरनगर और मेरठ जैसे कई शहरों में शिविर लगाए जा रहे हैं। कांवड़ मार्गों को चिन्हित करते हुए कई रास्तों पर वाहनों की आवाजाही बंद करने की तैयारी की जा रही है। कांवड़ यात्रा के दौरान यातायात व्यवस्था सुचारू रखने के लिए ट्रैफिक पुलिस द्वारा डायवर्जन प्लान तैयार किए जा रहे हैं।
अपर पुलिस महानिदेशक यातायात के सत्यनारायण ने हरसांव स्थित पुलिस लाइन परमजीत हॉल में रविवार को पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए कि कांवड़ यात्रा के दौरान कांवड़ियों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि सांकेतिक बोर्ड से कांवड़ियों और वाहन चालकों को मार्ग की जानकारी मिलनी चाहिए। एडीजी ट्रैफिक को एलईडी स्क्रीन पर पीपीटी के माध्यम से एडीसीपी ट्रैफिक ने अवगत कराया कि कांवड़ यात्रा के दौरान अतिरिक्त ट्रैफिक पुलिस तैनात किए जाएंगे। कांवड़ यात्रा का प्रवेश मार्ग और यात्रा की दूरी के अलावा हल्के व भारी वाहनों के रूट डायवर्जन मार्ग आदि के बारे में जानकारी दी।

ghaziabad news

उन्होंने जरूरी बदलाव करने के भी निर्देश दिए। एडीजी ने स्पष्ट निर्देश दिए कि यात्रा के दौरान कांवड़ियों को किसी तरह की परेशानी न होने पाए, साथ ही इस बात का भी उतना ही ध्यान रखना है कि आमजन को कोई दिक्कत न हो। सुरक्षा के साथ स्मूथ मूवमेंट हमारी जिम्मेदारी है। एडीजी ट्रैफिक के. सत्यनारायण ने ट्रांसपोर्ट यूनियनों और व्यापार मंडल के साथ मीटिंग कर सड़कों पर भारी वाहनों का दबाव कम करने के प्रयास के निर्देश दिए। आवश्यक सेवाओं के लिए पास जारी करने की आॅनलाइन व्यवस्था पर भी चर्चा हुई। एंबुलेंस सेवाओं को सुचारू रखने के भी निर्देश दिए। प्रतिबंधित और डायवर्ट रूट को लेकर कोई कन्फ्यूजन नहीं होना चाहिए। दोनों रूट के अलग-अलग आदेश तैयार कराए जाएं। आमजन को कांवड़ यात्रा से पूर्व ही इनकी जानकारी हो। इसके लिए मीडिया का सहयोग लें। शहर के मुख्य चौराहों पर डिस्प्ले करें। सोशल मीडिया पर ट्रैफिक एडवाइजरी शेयर करते रहें। यात्रा के दौरान यदि कोई बदलाव करना पड़े तो उसकी भी समय से जानकारी दी जाए। ऐसे आयोजनों के दौरान सतत कम्यूनिकेशन बहुत जरूरी है। रूट कब से डायवर्ट और कब से प्रतिबंधित होगा, लोगों को इस बात की पहले से जानकारी हो।
इस मौके पर पुलिस कमिश्नर अजय कुमार मिश्र,एडिशनल पुलिस कमिश्नर दिनेश कुमार पी.,एडिशनल पुलिस कमिश्नर कानून-व्यवस्था कल्पना सक्सेना,एडीसीपी ट्रैफिक पीयूष कुमार सिंह,एसीपी,एसीपी कांवड़ सेल अधिकारी मौजूद रहे।
भारी वाहनों पर 22 जुलाई से पाबंदी
कांवड़ यात्रा के लिए 22 जुलाई से एनएच-58 और दिल्ली- मेरठ एक्सप्रेसवे पर भारी वाहनों की आवाजाही रोक दी जाएगी। एनएच-9 पर 21 जुलाई को शाम चार बजे से ही डायवर्जन प्लान लागू करने की तैयारी यातायात पुलिस, हापुड़ की ओर से की गई है।
क्या कहते हैं पुलिस आयुक्त
पुलिस आयुक्त अजय मिश्र ने बताया कि आसपास के जनपदों से बेहतर तालमेल के लिए पुलिस का व्हाट्सएप ग्रुप बना लिया गया है।

ghaziabad news

यहां से शेयर करें