Noida News: पुलिस आयुक्त लक्ष्मी सिंह के साथ आरडब्लूए के पदाधिकारियों के साथ मीटिंग
1 min read

Noida News: पुलिस आयुक्त लक्ष्मी सिंह के साथ आरडब्लूए के पदाधिकारियों के साथ मीटिंग

Noida News: नोएडा शहर की सुरक्षा व्यवस्था को बेहतर बनाने को फेडरेशन ऑफ नोयडा रेसिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन(फोनरवा) ने पुलिस आयुक्त आयुक्त श्रीमती लक्ष्मी सिंह जी के साथ बैठक का आयोजन सेक्टर 52 के community center में किया गया। इस बैठक मे अपर पुलिस कमिश्नर श्री शिव हरी मीणा, पुलिस उपायुक्त राम बदन सिंह,अपर पुलिस उपायुक्त मनीष कुमार मिश्रा, सहायक पुलिस उपायुक्त मिस शव्या गोयल, श्री प्रवीण कुमार सिंह,श्री अरविंद कुमार सिंह,सहायक पुलिस उपायुक्त ट्रैफिक हेमंत उपाध्याय तथा अन्य अधिकारी उपस्थित थे इस बैठक में 150 से अधिक आरडब्ल्यूए के पदाधिकारियों ने भाग लिया। ज्यादातर आरडब्लूए के पदाधिकारियों की शिकायत रही कि उनके सेक्टर में पेट्रोलिंग बहुत कम होती है इसके अलावा आरडब्लूए के साथ बहुत लंबे समय से संबंधित चौकी प्रभारी और थानेदार के साथ मीटिंग नहीं हो रही है। सेक्टरों में वेंडिंग जोन के अलावा हॉकर,ठेले आदि लग जाते हैं जिससे कि अंदर सेक्टरों की सड़कों में जाम लग जाता है। इसके अलावा साप्ताहिक बाजारों से होने वाली समस्याएं सेक्टरों में पी जी और गेस्ट हाउस की समस्या, सेक्टर में चौकी बनाने का निवेदन और नोएडा की मुख्य सड़कों पर सीसीटीवी कैमरा लगाने का निवेदन तथा अन्य समस्याओं से अवगत कराया।
फोनरवा अध्यक्ष योगेंद्र शर्मा ने कहा कि आरडब्लूए पुलिस विभाग को महत्वपूर्ण सहयोग करती है परंतु थानाध्यक्ष और चौकी इंचार्ज से मीटिंग न होने के कारण आपस में समन्वय नही हो पा रहा है । अतः थानाध्यक्ष और चौकी इंचार्ज अपने संबंधित सेक्टरों की आरडब्लूए के साथ लगातार संपर्क में रहें और कम से कम महीने में एक बार आरडब्लूए के पदाधिकारियों के साथ मीटिंग की जाए।उन्होंने कहा हर महीने मीटिंग को कानूनन आवश्यक बनाने का भी निवेदन किया ।
महासचिव के के जैन कहा कि इन दिनों सेक्टरों में पेट्रोलिंग बहुत कम हो रही है अतः पुलिस पेट्रोलिंग बढ़ाई जाए । इसके साथ साथ सेक्टरों में अनधिकृत ठेले वाले व हॉकर आदि के कारण जाम लग जाता है और अनजान लोग सेक्टर में घूमते है जिससे सेक्टर मे चोरी आदि की घटना का खतरा बढ़ जाता है।

ये भी पढ़ें: हाथरस पर राहुल गांधी ने सीएम योगी को लिखा खत, जानिए क्या उठाई मांग

श्रीमती लक्ष्मी सिंह ने बताया की पुलिस अधिकारी और पुलिस विभाग पूरी तत्परता से नोएडा में कानून व्यवस्था लागू करने के लिए वचनबद्ध है । उन्होंने कहा कि आरडब्ल्यूए पुलिस विभाग को महत्वपूर्ण सहयोग रहता है बी पुलिस विभाग के आंख और कान का कार्य करते हैं ।उन्होंने कहा कि एक ही मंच में पूरे नोएडा शहर के RWA के पदाधिकारी यहां उपस्थित हैं। इस मीटिंग को करने के लिए फोनरवा का धन्यवाद।
उन्होंने सबकी बात बहुत गम्भीरता से सुनी और सभी पॉइंट्स को नोट किया और आश्वासन दिया कि वे शीघ्र ही इन समस्याओं का जल्दी से जल्दी इनका समाधान किया जाएगा।
उन्होंने यह भी बताया कि वर्चुअल वर्ल्ड में साइबर क्राइम (Cyber Crime) की घटनाएं तेजी से बढ़ रही हैं.
साइबर क्राइम के जरिए प्राइवेसी से लेकर पैसे तक उड़ा ले जाते हैं. डेटा हैकिंग, फिशिंग मेल, ओटीपी फ्रॉड और मोबाइल फ्रॉड, आदि तमाम क्राइम हो रहे है ।उन्होंने सदस्यों को इसके बचाव के टिप्स भी दिए और कहा कि साइबर क्राइम से संबंधित कार्यशाला का आयोजन आरडब्लूए के पदाधिकारियों के साथ किया जायगा ।

ये भी पढ़ें: रबूपुरा में रास्ते को लेकर जमकर बवाल, पत्थरबाजी के बाद चलीं गोलियां

उन्होंने आश्वासन दिया की आरडब्ल्यूए के साथ पुलिस विभाग समन्वय स्थापित करेगा और इसके लिए हर महीने पुलिस थाने लेवल पर तथा वरिष्ठ अधिकारियों के साथ संबंधित आरडब्ल्यूए के साथ हर महीने मीटिंग की जाएगी । सीसीटीवी कैमरे मुख्य सड़कों पर लगवाने के संबंध में उन्होंने बताया कि नोएडा प्राधिकरण के साथ उनकी बात चल रही है और जल्दी ही सीसीटी कैमरे लगवाए जाएंगे ।नई चौकी स्थापित करने के संबंध में उन्होंने कहा कि इस पर विचार करेंगे और जहां पर जरूरत होगी वहां पर नई चौकी बनवाई जाएगी। उन्होंने कहा कि बैंडिंग जॉन और अतिक्रमण की समस्याएं नोएडा में बहुत हो गई है उसको नोएडा प्राधिकरण के साथ ठीक करने का प्रयास किया जाएगा। उन्होंने स्वीकार किया कि नोएडा में ट्रैफिक की समस्या है इसमें काफी हद तक हम सुधार कर पाए हैं लेकिन अभी इसमें सुधार की आवश्यकता है इस पर कार्रवाई की जा रही है। यह भी कहा की आरडब्ल्यूए और एओ के आपस में बहुत झगड़ा बढ़ गए हैं इसके लिए इनका प्रयास है कि नोएडा में भी डिप्टी रजिस्ट्रार का कार्यालय खोला जाए जिससे कि आरडब्ल्यूए के आपसी झगड़ा का निपटारा जल्द से जल्द हो सके। सेक्टरों में बने अनऑथराइज्ड पी जी और गेस्ट हाउस की जांच करवाई जाएगी।

यहां से शेयर करें