वीर बाल दिवस भविष्य का निर्माण करने की प्रेरणा देगा
1 min read

वीर बाल दिवस भविष्य का निर्माण करने की प्रेरणा देगा

अल्पसंख्यक आयोग के पूर्व सदस्य सरदार एसपी सिंह ने साहिबजादों को अर्पित किए श्रद्धासुमन, कहा
Ghaziabad news :  गुरू गोविंद सिंह के साहिबजादों की देश व धर्म की रक्षा के लिए दी गई शहादत पर घोषित वीर बाल दिवस हमें अपने अतीत को पहचानने और आने वाले भविष्य का निर्माण करने की प्रेरणा देगा। नंदग्राम मंडल में वीर बाल दिवस पर अल्पसंख्यक आयोग के पूर्व सदस्य सरदार एस पी सिंह ने मंगलवार को यह विचार व्यक्त किए।
उन्होंने कहा कि वीर बाल दिवस हमें याद दिलाएगा कि धर्म की रक्षा में गुरुओं का योगदान व देश के स्वाभिमान के लिए सिक्ख परम्परा का बलिदान क्या है, भारत क्या है और भारत की पहचान क्या है।
उन्होंने ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ व भाजपा संगठन के प्रदेश अध्यक्ष चौधरी भूपेन्द्र सिंह का वीर बाल दिवस पर साहिबजादों के बलिदान को सम्मान देने के लिए आभार व्यक्त किया।

Ghaziabad news

ज्ञानी प्रीतम सिंह ने बताया कि देश व धर्म की रक्षा करने की खातिर गुरु गोविंद सिंह के छोटे साहिबजादों ने मुगल सल्तनत के फरमान पर दीवारों में चुना जाना पसन्द किया पर अपना धर्म नहीं छोड़ा। मंडल अध्यक्ष पंकज राय ने बताया कि नौ और सात वर्ष के साहिबजादे बाबा जोरावर सिंह व बाबा फतेह सिंह ने अपने पिता गुरू गोविंद सिंह के बताए मार्ग पर चलते हुए धर्म की रक्षा लिए अपना बलिदान दे दिया।
कार्यक्रम संयोजक कुलवंत सिंह ने केंद्र व प्रदेश सरकार के प्रत्येक वर्ष 26 दिसम्बर को वीर बाल दिवस मनाने के निर्णय का स्वागत किया है।
गुरुद्वारा प्रबंधक समिति ने सरोपा देकर किया सम्मानित
इससे पूर्व सभी ने साहिबजादों के सम्मान में शब्द कीर्तन गायन करते हुए प्रभातफेरी भी निकाली। गुरुद्वारा प्रबंधक समिति ने सरदार एसपी सिंह व पंकज राय व राघवेंद्र मिश्रा का सरोपा देकर सम्मानित किया गया।
कार्यक्रम में यह रहे मौजूद
इस अवसर पर ओंकार सिंह, अवतार सिंह, गुरदीप सिंह लक्की, जसवंत सिंह, हरभजन सिंह, हर्ष बत्रा, बलवंत सिंह, राजपाल राघव, सुदेश नागर, अनिल बहरानी, अरुण बढ़ाना आदि उपस्थित रहे।

Ghaziabad news

यहां से शेयर करें