अपर पुलिस महानिदेशक ने किया हिंडन एयरपोर्ट का निरीक्षण
1 min read

अपर पुलिस महानिदेशक ने किया हिंडन एयरपोर्ट का निरीक्षण

Ghaziabad news :  आरआरटीएस कॉरिडोर और हिंडन एयरपोर्ट पर सुरक्षा के लिए उत्तर प्रदेश विशेष सुरक्षा बल के जवानों को विशेष प्रशिक्षण दिया गया। सोमवार को अपर पुलिस महानिदेशक एलवी एंटनी देव कुमार हिंडन एयरपोर्ट का निरीक्षण करने पहुंचे। एयरपोर्ट पर तैनात यूपीएसएसएफ कर्मियों को महानिदेशक ने आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने हिंडन एयरपोर्ट पर हर परिस्थिति से लोहा लेने के लिए तैयार रहने को कहा।
उत्तर प्रदेश विशेष सुरक्षा बल को आरआरटीएस कॉरिडोर और हिंडन एयरपोर्ट की सुरक्षा में लगाया गया है। हिंडन एयरपोर्ट की सुरक्षा में तैनात जवानों को 3 महीने का विशेष प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण के दौरान जवानों को हर परिस्थिति से निपटने के लिए तैयार किया गया। प्रशिक्षण में जवानों को अनेक प्रकार के कठिन दौर से गुजरा गया और किसी भी आपदा से निपटने के लिए यूपीएसएसएफ को प्रशिक्षित किया गया। जवानों को सुरक्षा जांच और हथियार चलाने की ट्रेनिंग भी दी गई। सोमवार को अपर पुलिस महानिदेशक एलवी एंटनी देव कुमार हिंडन एयरपोर्ट का निरीक्षण करने पहुंचे और उनके द्वारा जवानों को कई प्रकार के निर्देश दिए गए। उन्होंने कहा कि हिंडन एयरपोर्ट की सुरक्षा में लगे जवानों को हर परिस्थिति में लोहा लेने के लिए तैयार रहना चाहिए। हिंडन एयरपोर्ट पर क्विक रिस्पांस टीम के कमांडों को भी तैनात किया जाएगा।
आधुनिक हथियार चलाने का प्रशिक्षण
सुरक्षा शाखा द्वारा सुरक्षा संबंधी उपकरण जैसे डोर फ्रेम, मेटल डिटेक्टर, हैंडहेल्ड मेटल डिटेक्टर, एक्स-रे बैगेज स्कैनर आदि उपकरणों की जांच सहित हथियार चलाने का विशेष प्रशिक्षण दिया गया। उत्तर प्रदेश एटीएस द्वारा एके-47, टढ-5 गन तथा ग्लाक पिस्टल चलाने का प्रशिक्षण दिया गया। इसी के साथ जवानों को रूम इंटरफेस इंटरवेंशन स्पेशल प्रैक्टिस का प्रशिक्षण भी दिया गया। तीन महीने की विशेष ट्रेनिंग के बाद आरआरटीएस कॉरिडोर के सभी स्टेशनों पर सुरक्षा देने के लिए यूपीएसएसएफ के जवानों को तैयार किया गया। ज्ञात हो कि आरआरटीएस कॉरिडोर की सुरक्षा उत्तर प्रदेश सीमा में यूपीएसएसएफ के जवान करेंगे। जबकि दिल्ली में यह सुरक्षा सीआईएसएफ जवानों के हाथों में होगी।

यहां से शेयर करें