“नमो भारत” में 10 हजार यात्रियों ने लिया सफर का आंनद: वत्स
1 min read

“नमो भारत” में 10 हजार यात्रियों ने लिया सफर का आंनद: वत्स

Ghaziabad news : भारत के पहले रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (आरआरटीएस) (नमो भारत ट्रेन) के शुरू होने के साथ इसमें 10 हजार से अधिक यात्रियों ने सुखद और सुरक्षित सवारी (यात्रा )का आनंद लिया। यह जानकारी रेलवे सीपीआरओ पुनीत वत्स ने दी।
उन्होंने बताया कि साहिबाबाद से दुहाई तक पहले फेस में संचालित नमो भारत ट्रेन के साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर, दुहाई और दुहाई डिपो के सभी 5 स्टेशनों में चारो ओर निरंतर सीसीटीवी की निगरानी में है। ट्रेन और स्टेशन दोनों स्तरों पर पुख्ता निगरानी है। स्टेशन स्तर और केंद्रीय स्तर पर पूरी निगरानी की जा रही है। पूरे सिस्टम में कहीं भी कोई भी संदिग्ध हरकत इन सीसीटीवी कैमरों में आसानी से कैद हो जाएगी। यह सुरक्षा प्रणाली नवीनतम तकनीकों से लैस आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) से युक्त है।

Ghaziabad news :

साहिबाबाद से दुहाई तक चलने वाली प्रत्येक नमो भारत ट्रेन में 36 कैमरे हैं, जो किसी भी अनाधिकृत प्रवेश, लावारिस सामान, भीड़भाड़ आदि के बारे में अलर्ट जारी करेंगे। एक डेडिकटेड सुरक्षा नियंत्रण कक्ष चौबीसों घंटे यात्रियों की सरंक्षा और सुरक्षा पहलुओं की निगरानी करेगा और सभी सुरक्षा कर्मचारियों के साथ लगातार संपर्क में रहता है। स्टेशनों में प्रवेश के समय यात्रियों की सुरक्षा जांच मल्टी जोन डोर फ्रेम मेटल डिटेक्टर (डीएफएमडी) के जरिए की जा रही है। डीएफएमडी यात्रियों की सिर से पैर तक पूरी जांच करता है और इस तरह किसी भी संदिग्ध वस्तु को स्टेशन के अंदर पहुंचने से रोकेगा। इसके अलावा, स्टेशन प्रवेश पर बैगेज स्कैनर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) की खूबी से लैस होंगे, जो सभी प्रकार के सामान को आसानी से स्कैन करने में सक्षम होंगे। इन एआई तकनीकों में डुअल व्यू जेनरेटर एक्स-रे बैगेज इंस्पेक्शन सिस्टम शामिल है। इसकी मदद से स्कैनर से गुजरने वाले बैग के ऊपरी और निचले दोनों हिस्सों की तस्वीरें कंप्यूटर स्क्रीन पर दिखाई देंगी और एआई सिस्टम स्वचालित रूप से प्रतिबंधित/निषिद्ध वस्तुओं की पहचान करेगा और आॅपरेटर को चेतावनी दे देगा। यह आर्टिफिश्यल इंटेलिजेंस से युक्त उपकरण यात्रियों की सुरक्षा को और पुख्ता करने में सहायक साबित होगा।

Ghaziabad news :

उत्तर प्रदेश विशेष सुरक्षा बल स्टेशनों पर तैनात
उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य के सभी स्टेशनों की सुरक्षा की जिम्मेदारी, उत्तर प्रदेश विशेष सुरक्षा बल (यूपीएसएसएफ ) को सौंपी है। और प्रायोरिटी सेक्शन के स्टेशनों पर सुरक्षा बल की तैनाती पहले ही की जा चुकी है। एनसीआरटीसी ने उत्तर प्रदेश विशेष सुरक्षा बल के इन तैनात सदस्यों को परिचालन प्रक्रियाओं के साथ-साथ विभिन्न अत्याधुनिक सुरक्षा उपकरणों के उपयोग और आपातकालीन स्थितियों से प्रभावी ढंग से निपटने का प्रशिक्षण भी दिया है।
24 घंटे एक्शन मोड़ में रहेगी यूपी पुलिस की क्यूआरटी
यूपी पुलिस के जरिए थानों में कानून-व्यवस्था संबंधी अपराधों की जांच एवं रोकथाम के लिए, क्विक रिएक्शन टीम(क्यूआरटी), बम डिटेक्शन एवं डिस्पोजल स्क्वाड और डॉग स्क्वायड टीम आदि को भी तैनात किया है। यूपी पुलिस की क्यूआरटी 24 घंटे एक्शन मोड़ में रहेगी। यह किसी भी वक्त सहायता के लिए उपलब्ध होगी। सुरक्षा को सर्वोपरि रखते हुए, उत्तर प्रदेश सरकार के जरिए हाल ही में खोले गए ,प्रायोरिटी सेक्शन नेटवर्क के लिए, गाजियाबाद कमिश्नरेट में एक पुलिस स्टेशन को नामित किया है। और कानून और व्यवस्था लागू करने के लिए प्रत्येक आरआरटीएस स्टेशन पर एक पुलिस पोस्ट का भी प्रावधान है।

Ghaziabad news :

यहां से शेयर करें