हर थाने पर एक सीसीटीवी रजिस्टर बनाया जा रहा : आशीष तिवारी
1 min read

हर थाने पर एक सीसीटीवी रजिस्टर बनाया जा रहा : आशीष तिवारी

एसएसपी ने प्रधानों, चौकीदारों के साथ गोष्ठी कर किया संवाद  

फिरोजाबाद । पुलिस महानिदेशक  उ0प्र0 द्वारा प्रदेश में चलाये जा रहे अभियान ऑपरेशन दृष्टि के क्रम में फिरोजाबाद पुलिस द्वारा जन सहयोग से सीसीटीवी कैमरे लगवाये जा रहे हैं। इसी क्रम में आज वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक  आशीष तिवारी द्वारा जनपद के समस्त ग्राम प्रधानों/ चौकीदारों एवं अन्य सभ्रान्त व्यक्तियों के रिजर्व पुलिस लाइन फिरोजाबाद में एक गोष्ठी आयोजित कर संवाद स्थापित करते हुए उक्त अभियान की उपयोगिता के सम्बन्ध में विस्तृत रूप से विचार-विमर्श किया गया। इस दौरान बताया गया कि जनपदवासियों से संवाद स्थापित करते हुए ऑपरेशन दृष्टि अभियान के अन्तर्गत 10 जुलाई से 24 अगस्त तक 1923 स्थानों पर कुल 5574 सीसीटीवी कैमरे लगवाए जा चुके हैं जिससे अपराध एवं अपराधियों पर प्रभावी अंकुश लगाया जा रहा है।

Hindi News :

गोष्ठी के दौरान सभी आगन्तुकों द्वारा कम्यूनिटी पुलिसिंग के क्रम में जनपद में सुरक्षा व्यवस्था एवं अपराध नियंत्रण में अपनी-अपनी भागीदारी सुनिश्चिच करने हेतु एक सप्ताह के अन्दर अधिक से अधिक ग्राम / मौहल्लों के एन्ट्री /एग्जिट पॉइन्टों पर सीसीटीवी कैमरे लगाने हेतु प्रतिबद्धता जाहिर की । बताया गया कि जनपद के समस्त थानों पर अभी तक कुल 35 डिजिटल वीडियो वॉल लगाए जा चुके हैं जिससे थाना क्षेत्रान्तर्गत विभिन्न ग्राम / कस्बों/ मुख्य चौराहों पर लगवाए गए सीसीटीवी कैमरों को कनैक्ट थाना कार्यालय सीसीटीवी रूम में नियुक्त आरक्षी द्वारा देखा जा रहा है । एसएसपी तिवारी द्वारा समस्त थाना प्रभारियों एवं चौकी प्रभारियों को अपने-2 थाना क्षेत्रों में सार्वजनिक स्थानों, संवेदनशील स्थलों पर सीसीटीवी कैमरे लगवाए जाने हेतु एक विशेष लक्ष्य दिया गया है । एसएसपी ने कहा कि मिश्रित एवं घनी आबादी क्षेत्र में जन संवाद स्थापित कर सीसीटीवी कैमरे लगाये जा रहे हैं जिससे किसी भी प्रकार की कानून एवं शान्ति व्यवस्था सम्बन्धी समस्या होने पर तत्काल विधिक कार्यवाही की जा सके ।
प्रत्येक थाने पर एक सीसीटीवी रजिस्टर बनाया जा रहा है जिसमें सभी सीसीटीवी स्थलों की सूची अंकित कर समय-समय पर सीसीटीवी की क्रियाशीलता की जाँच की जायेगी । किसी भी खराबी की स्थिति में 05 सदस्यीय समिति से संवाद कर सीसीटीवी को क्रियाशील कराया जाएगा।  समस्त सीसीटीवी स्थलों के कॉर्डिनेट्स प्राप्त कर उनकी जीआइएस मैपिंग की जा रही है । जिससे आवश्यकता अनुसार सीसीटीवी स्थल पर अतिशीघ्र पहुँचा जा सके ।
यहां से शेयर करें