आयकर विभाग से हेराफेरीः वेव डिस्टेलरी, लांच माई कॅरिअर समेत कई फर्म को नोटिस
1 min read

आयकर विभाग से हेराफेरीः वेव डिस्टेलरी, लांच माई कॅरिअर समेत कई फर्म को नोटिस

नोएडा। टैक्स डिडेक्टेड एट सोर्स (टीडीएस) काटने के बाद भी जमा न करने का माला सामने आया है। इस मामले में आयकर विभाग ने कई फर्मों को नोटिस भेजा है। टीम को सर्वे में गड़बड़ी मिलने के बाद ये कार्रवाई की गई है। अलीगढ़ की शराब बनाने वाली वेव डिस्टेलरी एंड ब्रेरवरी लिमिटेड के सर्वे में पाया गया है कि यूपी में कारोबार करने के बाद भी यूपी का टैक्स एकाउंट नंबर (टैन) नहीं है। वहीं, नोएडा में छात्रों का कॅरिअर काउंसिलिंग करने वाली फर्म लांच माई कॅरिअर में कर्मचारियों का टीडीएस काटने के बाद जमा नहीं करने का मामला पकड़ा गया। सर्वे में फर्म पर करीब दो करोड़ की देनदारी फर्म पर निकली है।

यह भी पढ़े : भाजपा सांसद कठेरिया को दो साल की सजा, क्या जाएंगी सांसदी

अपर आयुक्त आयकर प्रमोद वर्मा ने टीम के साथ दोनों फर्मों के टीडीएस की जांच की तो मामले का खुलासा हुआ। उन्होंने बताया कि अलीगढ़ गाजियाबाद रीजन में आता है। जांच दौरान पाया गया कि फैक्टरी से कई राज्यों में शराब की बिक्री की जाती है। कंपनी उत्तर प्रदेश होने की वजह से फैक्टरी के पास यूपी का टैन होना आवश्यक है। जांच में यह भी पाया गया कि फैक्टरी प्रबंधन जो टीडीएस काट रहा है उसे दिल्ली के टैन पर जमा करा रहा है जबकि कार्यक्षेत्र के मुताबिक यूपी का भी टैन होना चाहिए। यहां भी उसे टीडीएस जमा करना चाहिए। फर्म को नोटिस भेजकर यूपी का टैन लेने और टीडीएस जमा करने के लिए निर्देशित किया गया है। इसके अलावा कई अन्य फर्म है जिन देनदारी निकलती है।

नोएडा की फर्म के सर्वे में पता चला कि फर्म में करीब 40 कर्मचारी काम करते हैं। फर्म की ओर से आयकर विभाग में पिछले करीब एक वर्ष से टीडीएस जमा नहीं किया गया है। यहां करीब दो करोड़ रुपये की एरियर फर्म पर निकलता है। जल्द से जल्द ब्याज के साथ टीडीएस जमा करने के लिए नोटिस दी गई है। जब तक टीडीएस जमा नहीं होगा तब तक डेढ़ फीसदी के हिसाब से हर महीने ब्याज लगता रहेगा।

यहां से शेयर करें