गाजियाबाद में 112 स्थानों पर कांवड़ सेवा शिविर लगेंगे
1 min read

गाजियाबाद में 112 स्थानों पर कांवड़ सेवा शिविर लगेंगे

गाजियाबाद। कांवड़ यात्रा को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने तैयारियां तेज कर दी है। जिले में 112 स्थानों पर चिकित्सा शिविर लगाकर कांवड़ियों को सेवा की जाएगी। अगर रास्ते में किसी शिवभक्त को जरूरत पड़ेगी तो 29 एंबुलेंस को कांवड़ सेवा में लगाया गया है। कांवड़ मेले की व्यवस्थाओं को लेकर गुरुवार को प्रदेश के राज्यमंत्री नरेंद्र कश्यप ने दूधेश्वर नाथ मंदिर दौरा किया और महंत से मुलाकात की। कांवड़ मेला शुरू हो गया है। 15 जुलाई को महाशिवरात्रि पर कांवड़िये धार्मिक स्थालों से लाए जल को अपने ईष्टदेव पर चढ़ाएंगे।

राज्यमंत्री नरेंद्र कश्यप ने दूधेश्वर नाथ मंदिर  किया दौरा

मुरादनगर पाइप लाइन मार्ग पर दूर-दराज के कांवड़ियों के आने का सिलसिला भी शुरू हो गया है। कांवड़ यात्रा को लेकर सामाजिक और स्वयंसेवी संगठनों ने सेवा शिविर लगाने की अनुमति मांगी है। गुरुवार तक 90 कांवड़ शिविर के साथ मेडिकल कैंप के लिए आवेदनों किए गए हैं। इनमें से सभी मेडिकल कैंपों को स्वास्थ्य विभाग की ओर से अनुमति दे दी गई। इन कैंपों में कांवड़ सेवा के लिए निजी चिकित्सक तैनात रहेंगे। साथ ही सरकारी स्तर पर 22 स्थानों पर मेडिकल कैंप लगेंगे। यह कैंप मुरादनगर पाइप लाइन से लेकर लोनी और मेरठ रोड पर मोदीनगर से लेकर साहिबाबाद बॉर्डर तक लगेंगे। कांवड़ यात्रा के दौरान शिवभक्तों की सेवा के लिए 29 एंबुलेंस भी तैनात की जा रही है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. भवतोष शंखधर ने बताया कि कांवड़ मेले में शिवभक्तों की सुविधा के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से उचित इंतजाम किए गए हैं। अगर जरूरत पड़ी तो निजी अस्पतालों से भी एंबुलेंस सेवा को कांवड़ यात्रा में लगाया जाएगा।
मंत्री के सामने अव्यवस्थाओं का खुलासा

देश में पहली बार दिल्ली में शुरू हुई दिल्ली रोबोटिक्स लीग और एचई-21 प्रदर्शनी

राज्यमंत्री नरेंद्र कश्यप ने प्राचीन दूधेश्वर नाथ मठ मंदिर का दौरा किया और महंत नारायण गिरी से मुलाकात की। उन्होंने मंदिर की व्यवस्थाओं का जायजा लिया और श्रीमहंत से चर्चा की। श्रीमहंत नारायण गिरि ने बताया कि नगर निगम के नलकूप फेल हो जाने से सावन मास, सोमवार और शिवरात्रि पर श्रद्धालुओं को पानी की किल्लत का सामना करना पड़ सकता है। कई स्थानों पर सड़कों के क्षतिग्रस्त और मंदिर के आसपास गंदगी होने से भी कांवड़ियों को परेशानी होगी।

12 जुलाई को दोबारा निरीक्षण करेंगे
राज्यमंत्री ने जिलाधिकारी, पुलिस कमिश्नर और नगर आयुक्त को फोन कर मंदिर में पानी, साफ-सफाई, सडकों को ठीक करने और सुरक्षा व्यवस्था उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। मंत्री ने 12 जुलाई को अधिकारियों के साथ मंदिर का दोबारा निरीक्षण करने की बात कही। मीडिया प्रभारी एसआर सुथार ने बताया कि राज्यमंत्री ने पत्नी के साथ पूजा-अर्चना की और भगवान दूधेश्वर का जलाभिषेक किया।

यहां से शेयर करें