Weather Update:लोगों को मिली राहत, तापमान में आएगी गिरावट
1 min read

Weather Update:लोगों को मिली राहत, तापमान में आएगी गिरावट

Weather Update: नई दिल्ली । मौसम विभाग के पूवार्नुमान के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर में तेज हवाओं के साथ बारिश शुरू हो गई है। बिजली भी कड़क रही है। इसे प्री-मानसून बारिश माना जा रहा है। देर रात गरज के साथ शुरू हुआ बारिश का सिलसिला अभी जारी है। इससे तापमान तो  गिरेगा ही लोगों को भी राहत मिलेगी। मौसम विभाग के अनुमान के अनुसार पंजाब, हरियाणा व दिल्ली में रविवार को उमस और गर्मी से राहत मिलेगी। तेज बारिश का अनुमान है। इससे तापमान में भी गिरावट होगी। मौसम विभाग के कहना है कि अगले कुछ दिन बारिश का सिलसिला रहेगा। 25 जून को दिल्ला के साथ मुंबई में भी मानसून की एंट्री हुई। 21 जून 1961 के बाद ऐसा पहली बार हुआ है जब दिल्ली और मुंबई में एक ही दिन मॉनसून की एंट्री हुई है।

यह भी पढ़े : बेरोजगारी का फायदा उठाकर कुछ ऐसे करते थे ठगी

वहीं पूर्वी और मध्य भारत में मानसून की गतिविधियां तेज होने से उत्तर भारत समेत दिल्ली में अगले सप्ताह तक प्री-मानसून की बारिश पहुंचने की संभावना है। गौरतबल हो कि इस बार उत्तर भारत में मई के महीने में लू नहीं चली, वहीं जून में लू की स्थिति नहीं रही। अब जून के बचे इन पांच दिनों में हल्की से तेज बारिश होने के कारण गर्मी का अहसास नहीं होगा। वहीं जून में हुई कम बारिश का कोटा भी यह पांच दिनों में होने वाली बारिश पूरा कर देगी।
मौसम विभाग के अनुसार मानसून पूर्वी यूपी तक पहुंच गया है। जल्द ही यह उत्तर भारत की तरफ बढ़ेगा। अगले छह दिनों तक उत्तर पश्चिम भारत के कई राज्यों में बारिश का यलो अलर्ट विभाग पहले ही जारी कर चुका है।
विभाग के अनुसार हल्की से तेज बारिश का दौर 30 जून तक रहेगा। इस दौरान तापमान घटता बढ़ता रहेगा। 25 जून को तापमान 35 डिग्री रहने का अनुमान है। जबकि 26 जून को तापमान बारिश की वजह से 32 डिग्री पहुंच जाएगा। 28 से 30 जून के बीच तापमान 36-37 डिग्री के बीच रहने की संभावना है। अमूमन 24 से 30 जून तक तापमान 37.4 डिग्री से लेकर 38.6 डिग्री रहता है।

जलबोर्ड की खुदाई, लोगों के लिए सड़क पर बनकर आई आफत
मॉनसून की पहली बरसात के बाद दिल्ली में थोड़ी राहत और थोड़ी आफत देखने को मिल रही है। एक तरफ झमाझम बारिश के कारण दिल्ली में मौसम काफी सुहाना हो गया है, तो वहीं कई जगह सिविक एजेंसियों की लापरवाही की तस्वीरें भी देखने को मिल रही है। यह तस्वीर है कटवारिया सराय रेड लाइट की। दक्षिणी दिल्ली का बेहद अहम रास्ता अरविंदो रोड जो कटवारिया सराय और अधिचनी को जोड़ता है। उसी रेड लाइट पर जल बोर्ड द्वारा खुदाई की गई। सवाल यह है, की जिस वक्त दिल्ली में झमाझम बारिश हो रही, उस वक्त जल बोर्ड द्वारा इस सड़क को पूरी तरह से खोद दिया गया और उसे भरने का काम भी नहीं किया गया।

यहां से शेयर करें