फटकार के बाद फैसला बदलाः स्मारकों में शादी-विवाह के कार्याक्रम नही होंगे
1 min read

फटकार के बाद फैसला बदलाः स्मारकों में शादी-विवाह के कार्याक्रम नही होंगे

लखनऊ के स्मारकों में शादी-विवाह कराने का फैसला महज 24 घंटे के अंदर पलट दिया गया है। इसका असर नोएडा में बने दलित प्रेणा स्थल पर भी देखने को मिलेगा। दरअसल फिल्म सिटी के सामने बने दलित प्रेणा स्थल को भी शादी की बुकिंग के लिए खोला गया है। अब ये फैसला आने के बाद इस पर भी रोक लगना तय है। बताया जा रहा है कि राजनीतिक विरोध की संभावनाओं के चलते यह फैसला लिया गया है। शासन स्तर पर इसको लेकर फटकार भी लगाई गई है। सूत्रों का कहना है कि सरकार वर्ष 2024 चुनाव से पहले ऐसा कोई फैसला नहीं लेना चाहती है जिससे कि विरोध बढ़े। ऐसे में तत्काल प्रभाव से उस फैसले को बदल दिया गया है।

यह भी पढ़े: डाॅयलाग्स और सीन्स में उड़ाया भगवान का मजाक, ये है आदिपुरुष

ये सब रहेगा जारी
बता दें कि सामाजिक, सांस्कृतिक, राजनैतिक, धार्मिक, आध्यात्मिक, व्यावसायिक फिल्मों और धारावाहिकों की शूटिंग के लिए बुकिंग का फैसला जारी रहेगा। उसके लिए कमिटी बनेगी जो रेट तय करहेगी। स्मारक समिति ने स्मारकों में आयोजनों को लेकर अब अगली बोर्ड बैठक में फैसला करने का दावा किया है। एलडीए सूत्रों का कहना है कि स्मारकों में सामाजिक, सांस्कृतिक, राजनैतिक, अराजनैतिक, फिल्मों और धारावाहिकों की शूटिंग के लिए ऐसी जगहों का चुनाव किया जाएगा जहां कोई प्रतिमाएं, कलाकृतिकयां, संग्रहालय न हों। इसके लिए स्मारकों के भीतर खाली पड़ी कच्ची जमीनों का चयन किया जाना है। बहुजन समाज पार्टी की सरकार में लखनऊ में सबसे बड़े डॉ. अंबेडकरनगर स्मारक और उसके पास बने परिवर्तन स्थल 178 एकड़ में बना है। इसके अलावा कांशीराम ईको गार्डन, बौद्ध विहार और रमाबाई स्मारक भी राजधानी में हैं। इनमें आयोजनों को लेकर कोई गाइडलाइन नहीं थी। बोर्ड ने यहां लगी मूर्तियों की देखभाल के लिए 4 करोड़ का बजट मंजूर किया है। स्मारक समिति के प्रबंधक (प्रशासन) आशीष के मुतसबिक स्मारक समिति की आय बढ़ाने के लिए बोर्ड ने यह फैसला किया है। अब सर्वे कर स्मारकों में इन कार्याक्रम के लिए जगह आरक्षित करने के साथ ही जगह बुकिंग के लिए शुल्क की दरें भी तय की जाएंगी। इसके लिए जल्द ही एक कमेटी बनाई जाएगी।

यह भी पढ़े: ड्यूटी के दौरान ट्रैफिक सब इंस्पेक्टर को ब्रेन हेमरेज, लड़खड़ाते हुए गिरकर मौत

 

प्रवेश शुल्क बढकर 20 रुपए हुआ
लखनउ में कांशीराम स्मारक, कांशीराम ईको ग्रीन गार्डन, डॉ भीमराव अंबेडकर स्मारक, गोमती अंबेडकर म्यूजिकल फाउंटेन पार्क, बौद्ध विहार शांति उपवन सहित अन्य सभी स्मारक समिति के पार्कों में प्रवेश शुल्क मंहगा कर दिया गया है। सभी जगह प्रवेश शुल्क 20 रुपए कर दिया गया है। अभी तक 15 का चार्ज था।

यहां से शेयर करें