NTPC: महापंचायत में हुंकार, 8 को डीएम आफिस में घूसेंगे किसान
1 min read

NTPC: महापंचायत में हुंकार, 8 को डीएम आफिस में घूसेंगे किसान

एनटीपीसी दादरी से प्रभावित 24 गांवों के किसानों का धरना 2 नवंबर से रसूलपुर गांव में चल रहा है। अब किसनों ने आरपार की लड़ाई का मन बना लिया है। रविवार को धरना स्थल पर ही महापंचायत का आयोजन किया गया। इस महापंचायत में सैकड़ों की संख्या में किसान शामिल हुए। इस महापंचायत में महिलाओं ने भी बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया।
किसानों ने महापंचायत के दौरान फैसला लिया कि 8 दिसंबर को जिलाधिकारी कार्यालय का यह सभी लोग घेराव करेंगे और जब तक मांगे नहीं मानी जाएंगी उनका धरना लगातार चलता रहेगा। भारतीय किसान परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुखबीर खलीफा बताया कि एनटीपीसी से प्रभावित 24 गांव के किसान लंबे समय से अपनी मांगों को लेकर संघर्ष कर रहे हैं।
लेकिन, हर बार उनकी मांगों को दरकिनार कर दिया जाता है। 1 नवंबर को तानाशाही रवैया अपनाते हुए शांतिपूर्ण प्रदर्शन कर रहे किसानों पर पुलिस ने लाठीचार्ज कर दिया और एक दर्जन किसानों को जेल भेज दिया लेकिन किसानों ने हिम्मत नहीं हारी और उसके बावजूद भी उनकी लड़ाई जारी रही। रसूलपुर गांव में 2 नवंबर से लगातार धरना चल रहा है। किसानों के धरने को 1 महीने से ज्यादा गुजर चुका है। उन्होंने आगे बताया कि आज यहां एक महापंचायत की गई। जिसमें सैकड़ों की संख्या में किसान शामिल हुए।
मांगे नहीं मानने तक धरना रहेगा जारी
सभी ने एक राय में कहा कि जब तक मांगें नहीं मानी जाएगी तब तक धरना नहीं समाप्त होगा और न आंदोलन रुकेगा। उन्होंने प्रशासन से कहा कि अगर 8 तारीख तक उनकी मांगों पर विचार नहीं किया जाता है तो वह लोग सूरजपुर के डीएम कार्यालय का घेराव करेंगे। सुखवीर खलीफा ने कहा कि प्रशासन से उनकी वार्ता भी हुई है। लेकिन, वह शर्तों के साथ बात करते हैं जबकि हमारा कहना है कि हमारी एक समान मुआवजे की मांग है, गांवों के विकास की मांग है, लोगों के रोजगार की मांग है। इन मांगों को जल्द से जल्द पूरा करना चाहिए उसके बाद ही किन्हीं अन्य चीजों पर विचार होगा।
किसानों को न्याय दिला कर ही रहेंगे
उन्होंने कहा कि किसानों का यह आंदोलन उनकी मांगों के लिए है। कानून को हाथ में लिए बिना ही इस आंदोलन को अब और हवा दी जाएगी। इसके लिए हर गांव और सेक्टरों में सहयोग के लिए जाना पड़ा तो वह जाएंगे मगर किसानों को न्याय दिला कर ही रहेंगे। उन्होंने कहा कि एनटीपीसी की मनमानी नहीं चलने दी जाएगी। एनटीपीसी ने किसानों के साथ जो करार किया था जो आश्वासन किसानों को दिया था उसे पूरा नहीं कर रही है। जिसके लिए किसानों का आंदोलन चल रहा है।
महापंचायत में ये रहे मौजूद
महापंचायत की अध्यक्षता गुड्डी राणा खंगोडा ने की और संचालन मानविंदर भाटी बीडीसी ने किया। इस अवसर पर मीडिया प्रभारी अशोक चैहान, गोपाल शर्मा, सुरेंद्र प्रधान, बोबी प्रधान जेतवारपुर, पवनेश प्रधान रसूलपुर, ऊदल शास्त्री, सूरज प्रधान, प्रमोद त्यागी, आषीश चैहान, ऐडवोकेट सचिन अवाना, विनोद चैहान, हरबीर सिंह, निरज राणा, हरिनंद शर्मा, कुलपति शिशौदिया, सुरेश त्यागी, गजेन्द्र बैसौया, राजेंद्र यादव, सोनू यादव, मनोज यादव, सौरव आजाद, मनदीप राघव, बबली शर्मा, यशवीर सिंह, नरेंद्र यादव, सुंदर यादव रामू, विकास गौतम, विक्रम, उदय राज सिंह, सतेन्द्र शर्मा आदि मौजूद रहे।

यहां से शेयर करें