पानी एवं पर्यावरण को बचाने के लिए प्रधानमंत्री ने शुरू की है अनेक योजनाएं – सांसद धर्मवीर  
1 min read

पानी एवं पर्यावरण को बचाने के लिए प्रधानमंत्री ने शुरू की है अनेक योजनाएं – सांसद धर्मवीर  

सीएम हाउस से युवा जागृति एवं जन कल्याण मिशन ट्रस्ट  भिवानी के बैनर के नीचे रवाना नशा मुक्त भारत व पानी एवं पर्यावरण बचाओ संकल्प एवं जन संदेश रथ दादरी जिले के गांव कादमा, झोजू, कलाली, बलाली, बेरला, धनासरी, जेवली, कुब्जानगर, चांदवास सहित अनेक स्थानों पर पहुंची।यात्रा का स्वागत जिले के गांव कादमा में सांसद चौधरी धर्मवीर सिंह ने किया ।इसके उपरांत उन्होंने रथ को हरी झंडी दिखाकर अन्य गांवों के लिए रवाना किया।

इस अवसर पर सांसद चौधरी धर्मवीर सिंह ने कहा कि देश में जल संकट तेजी के साथ बढ़ रहा है और देश के प्रधानमंत्री ने जल एवं पर्यावरण संरक्षण के लिए नीतियां तैयार की हैं। जिनके तहत जल को बचाने के लिए जल संग्रह करने के लिए अलग-अलग स्कीम देश में चलाई जा रही हैं । जिसके बल पर हम पानी को बचा सकते हैं। उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री ने कैच दा रेन, जल जीवन मिशन, अमृत जल क्रांति अभियान, हर घर में नल और हर घर में जल इस प्रकार की अनेक योजनाएं शुरू की गई है, जिससे लोगों को सीधे तौर पर लाभ पहुंचेगा और पानी का संग्रह व बचाव होगा। उन्होंने कहा कि लोगों को अधिक से पौधे लगाने चाहिए।

सांसद ने कहा कि नशा समाज और राष्ट्र के लिए बड़ा खतरा है । युवाओं को नशे की जकड़ से बचाने के लिए इस प्रकार के जनसंदेश कार्यक्रम जरूरी है। उन्होंने कहा कि युवा वर्ग नशे जैसी बुराई से दूर रहकर समाज और राष्ट्र के लिए काम करें । उन्होंने कहा कि नशा जहर है जो व्यक्ति को धीरे-धीरे खत्म कर देता है। कहा कि युवा पीढ़ी अच्छे संस्कारों से सकारात्मक विचारधारा के साथ काम करें । उन्होंने कहा कि दादरी व भिवानी जिला जो राजस्थान की सीमा से सटा हुआ है। जिसके चलते यहां पर पानी की अधिक किल्लत रहती है और पेड़ पौधों की भी संख्या कम है, इसलिए हमें अधिक से अधिक पौधारोपण करना चाहिए। आने वाले महोत्सव के तहत जितना हो अधिक से अधिक पौधारोपण करना चाहिए।

यात्रा के संयोजक बाल योगी महंत चरण दास महाराज एवं यात्रा का नेतृत्व कर रहे राष्ट्रीय युवा पुरस्कार विजेता अशोक कुमार भारद्वाज ने कहा कि दुनिया पर्यावरण के प्रति गंभीर है,तो फिर हम गंभीर क्यों नही। जिसके तहत युवाओं को संकल्प दिलाया जा रहा है। पेड़ पौधे लगाए अधिक से अधिक लगाए जाएं। उन्होंने कहा कि यह जनसंदेश अभियान एक दिन नही बल्कि 1 माह तक चलेगा। उन्होंने कहा कि आज युवा पीढ़ी नशे जैसी बुराई में संलिप्त हो कर पतन की ओर जा रही है। उन्होंने कहा नशे से घर के घर बर्बाद हो रहे हैं और यही नशा आज युवा पीढ़ी के स्वास्थ्य पर सीधा प्रभाव डाल रहा है और कैंसर, दमा जैसी बीमारी को बढ़ावा दे रहा है।

इस अवसर पर यात्रा में सामिल समाजसेवी रमेश सैनी, राष्ट्रपति पुरस्कार अवॉर्डी अशोक कुमार, नरेश कुमार, अनमोल कुमार, कमल शर्मा, पवन स्वामी, सतेंद्र कुमार, सामाजिक कार्यकर्ता राष्ट्रीय धावक रामकिशन शर्मा, सुमित कुमार सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

यहां से शेयर करें