नागराज मंजुले के घर से चोरी हुआ राष्ट्रीय पुरस्कार,चोर की तलाश
1 min read

नागराज मंजुले के घर से चोरी हुआ राष्ट्रीय पुरस्कार,चोर की तलाश

मुंबई।  मराठी फिल्मों को 7 समंदर पार ले जाने वाले डायरेक्टर नागराज मंजुले हैं। उन्होंने अपनी फिल्मों के जरिए सामाजिक चेतना को बनाए रखा। उनकी हर फिल्म बड़े पर्दे पर हिट होती थी। उन्होंने साबित कर दिया कि समाज की असल तस्वीर दिखाने के लिए सिनेमा एक आसान और उपयुक्त माध्यम है। इसलिए कई प्रतिभाशाली अभिनेताओं और निर्देशकों ने सिनेमा उद्योग में नए सिरे से खड़े होने का साहस दिखाया।

कई गंभीर मुद्दों पर अपनी फिल्मों के जरिए टिप्पणी करने वाले नागराज के घर से एक बार चोरी हो गई थी। लेकिन यह उस तरह की चोरी नहीं थी। चोरों ने देखा कि घर में कोई नहीं है और उन्हें मार डाला, लेकिन उन्होंने जो चुराया वह नागराज द्वारा प्राप्त राष्ट्रीय पुरस्कार था। अब नागराज ने इस पर कमेंट किया है.फिल्म ‘सैराट’, ‘फैंड्री’ और ‘जंड’ से पहले नागराज को असली पहचान उनकी शॉर्ट फिल्म ‘पिस्तुल्या’ से मिली थी। उनकी शॉर्ट फिल्म ने नेशनल अवॉर्ड जीता था। तब उनकी काफी तारीफ हुई थी। बड़ी चर्चा हुई। शायद यह चर्चा सुनकर चोरों ने अवॉर्ड ही चुरा लिया। उस दिन नागराज फिल्म ‘फैंड्री’ की शूटिंग कर रहे थे।

यह भी पढ़े : Indian Ideol: होस्ट ने खोली पोल, बताया सब है सोचा समझा ड्रामा

शूटिंग के आखिरी दिन उनकी मां और भाई दोनों सेट पर आए। उसने इसका फायदा उठाया। घर पर कोई नहीं देखकर उसने घर से सिर्फ अवॉर्ड चुरा लिया। हाल ही में एक इंटरव्यू में नागराज ने उस घटना के बारे में बताया.नागराज ने कहा, ‘उन्होंने अवॉर्ड ले लिया. मैंने उन्हें खोजने की कोशिश नहीं की। अगर मैं उन्हें ढूंढता रहता तो मैं अपने अगले काम पर फोकस नहीं कर पाता। इससे मेरा अगला प्रोजेक्ट प्रभावित होता। मैं ऐसा नहीं करना चाहता था। और वैसे भी उन्होंने मुझे मिली ट्रॉफी चुरा ली लेकिन वो अवॉर्ड हमेशा मेरे नाम रहेगा। इसलिए मैंने काम पर फोकस किया।’ नागराज ने चोरों को खोजने की कोशिश नहीं की लेकिन फिर से उन्हें अपनी अगली फिल्म के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

यहां से शेयर करें