सलाम नमस्ते में पोषण-माह कार्यक्रम का आयोजन

नोएडा। इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज (आईएमएस) नोएडा के सामुदायिक रेडियो सलाम नमस्ते 90.4 में पोषण माह कार्यक्रम का आयोजन हुआ। शनिवार को सेक्टर 62 स्थित संस्थान परिसर में आयोजित कार्यक्रम के दौरान बतौर अतिथि नोएडा के डीपीओ दिनेश कुमार सिंह, आहार विशेषज्ञ चारू दुआ, दिव्या सांगिलकर एवं श्वेता जैन ने शिरकत की।

कार्यक्रम के दौरान सही पोषण देश रौशन विषय पर चर्चा की गई। कार्यक्रम की शुरूआत करते हुए दिनेश सिंह ने बताया कि आम लोगों में ऐसी धारणा है कि पोषण कम होना कुपोषण है, जबकि अति पोषण भी कुपोषण के ही दायरे में आता है। वास्तव में पर्याप्त एवं संतुलित मात्रा में पोषण का ना होना कुपोषण है।

उन्होंने कहा कि कुपोषण को किसी भी वर्ग में देखा जा सकता है। निम्न एवं आर्थिक रूप से कमजोर होना कुपोषण का कारण नही है, वरन भागदौर भरी जिन्दगी में अत्यधिक मात्रा में फास्टफूड का सेवन कुपोषण का मुख्य कारण है।
कुपोषण से मुक्ती के लिए दिनचर्या में सुधार के साथ-साथ सही पोषण को व्यवहार में लाने की जरूरत है।

मैक्स हॉस्पीटल की आहार विशेषज्ञ चारू दुआ ने बताया कि खान-पान में देशी घी एवं सरसों का तेल ही सही पोषण के लिए उपयुक्त है। उन्होंने बताया कि पिछले 20 सालों के रिसर्च से मैंने जाना है कि बाजार में बिकन वाले विभिन्न प्रकार के तेलों में सही पोषण की कमी है साथ ही इसमें केमिकल का अधिकाधिक मिश्रण किया जाता है। वहीं श्वेता जैन ने बताया कि सही पोषण के लिए सिर्फ खान-पान जिम्मेदार नही है, वरन खाने के साथ टेलीविजन देखना, बच्चो को मोबाइल में उलझा कर खाना खिलाना, खरे होकर या कुर्सी एवं दीवाल में पीठ टिकाकर खान खाना भी इसके जिम्मेदार है।

सलाम नमस्ते की स्टेशन हेड वर्षा छबारिया ने बताया कि महिला एवं बाल कल्याण मंत्रालय भारत सरकार के निर्देशानुसार देश के 220 सामुदायिक रेडियो में से 40 रेडियो को भारत सरकार की पहल “सही पोषण देश रोशन” कार्यक्रम के चयनित किया गया। सालाम नमस्ते इस मुहीम को अगले एक महीने तक प्रसारित करेगा।

यहां से शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post मॉर्डन स्कूल में जूडो-कराटे प्रतियोगिता का समापन चैम्पियन बना डीएवी देहरादून
Next post बायर्स का बिल्डर के खिलाफ प्रदर्शन सुपरटेक की निर्माण गुणवत्ता को बताया सबसे घटिया