1 min read

जिला प्रशासन और पुलिस ने उठाएं कड़े कदम,43 के खिलाफ मामला दर्ज

नोएडा। डूब क्षेत्र में आवासीय जमीन बताकर प्लॉट बेचने वालों पर जिला प्रशासन और पुलिस ने शिकंजा कसा है। जिले के अलग-अलग थानों में ऐसे 47 लोगों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई गई है।

जिला प्रशासन की इस बड़ी कार्रवाई से कालोनाइजरों में हड़कंप मच गया है। रिपोर्ट उन लोगों के खिलाफ दर्ज हुई है। जिन्होंने डूब क्षेत्र की जमीन को आवासीय बताकर बेचा था। इस मामले में सबसे ज्यादा रिपोर्ट थाना फेस-3 में दर्ज की गई है।

मालूम हो कि जिलाधिकारी बीएन सिंह ने ऐलान किया था कि जिन इलाकों में डूब क्षेत्र को आवासीय जमीन बताकर बेचा गया है। उनके खिलाफ कार्यवाही की जाएगी। रजिस्ट्री विभाग की ओर से जिला प्रशासन में जानकारी जुटाई थी। जिला प्रशासन ने 100 से अधिक लोगों की ऐसी सूची बनाई थी जिसमें करीब 52 लोगों के नाम एकत्रित किए गए थे। चिन्हहित करने का तरीका ऐसे निकाला की जिन्होंने कुछ ही समय में दर्जनों रजिस्ट्री की है। उससे प्रशासन को पता चला कि यह डूब क्षेत्र की जमीन है और अलग-अलग लोगों को आवासीय बताकर बेची जा रही है।

जिला प्रशासन के निर्देश पर सिंचाई विभाग ने नोएडा-ग्रेटर नोएडा के आठ थानों में 47 भू-माफिया के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराए है। पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर आरोपियों की तलाश शुरू कर दी है। शाहबेरी में दो इमारतों के गिरने के बाद अवैध निर्माण को लेकर डीएम बीएन सिंह ने एक कमेटी का गठन किया था। डीएम ने कमेटी को शाहबेरी के अलावा डूब क्षेत्र में प्लॉट बनाकर बेचने वाले माफिया की सूची तैयार करने के निर्देश दिए थे। प्रशासन की टीम द्वारा करीब 52 भू-माफियाओं के नाम सूची में शामिल किए गए। लेकिन दो लोगों के नाम की सही जानकारी नहीं मिलने पर उनके नाम हटा दिए गए। इसके बाद जांच टीम ने डीएम को रिपोर्ट सौंपी थी। डीएम बीएन सिंह ने सिंचाई विभाग को माफिया के खिलाफ मुकदमा दर्ज करवाने के निर्देश दिए। सिंचाई विभाग ने नोएडा व ग्रेटर नोएडा के आठ थानों में 47 भू-माफिया के खिलाफ मुकदमा दर्ज करवाया है।

नॉलेज पार्क थाना में गुर्जरपुर के तीन, तिलवाड़ा के दो, दलेलगढ़ के पांच, गुलावली के चार, बादौली बांगर के एक, ग?ी समस्तपुर के पांच और मोमनाथल के दो भूमाफिया पर मुकदमा दर्ज कराया गया है। सेक्टर-49 कोतवाली में सोरखा के दो, फेज-2 कोतवाली में ककराला के दो, सूरजपुर कोतवाली में लखनावली के दो, एक्सप्रेस वे थाना में याकूदपुर के तीन, बिसरख कोतवाली में हैबतपुर के चार व चक शाहबेरी (तिगरी) के एक, इकोटेक तीन कोतवाली में अलीवर्दीपुर के एक व कुलेसरा के एक, इकोटेक वन में मोतीपुर के चार व घरबरा के एक और फेज तीन कोतवाली में चोटपुर, गढ़ी चौखंडी, पर्थला खंजरपुर के चार भू-माफिया पर मुकदमा दर्ज कराया गया है।

वहीं औरंगाबाद के तीन भूमाफिया पर एफआईआर दर्ज कराई जानी है लेकिन सोमवार को इन पर रिपोर्ट दर्ज नहीं हो सकी है। क्योंकि, यह तय नहीं हो सका कि औरंगाबाद किस थाना क्षेत्र में आता है। सिंचाई विभाग के अफसरों का कहना है कि थाना तय होने पर और लोगों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई जाएगी।
हिंडन डूब क्षेत्र में नोएडा से ग्रेटर नोएडा तक जमीन पर कब्जा करके छोट-छोटे प्लॉट बेचने वाले माफिया सक्रिय है। माफिया ने यहां तमाम एरिया में प्लॉटिंग कर डाली है जिसके चलते खरीदारों ने प्लॉट पर निर्माण कर अपने घर बना लिए हैं। लोगों ने यहां रहना भी शुरू कर दिया है। डूब क्षेत्र में सक्रिय भू-माफिया के खिलाफ कार्रवाई चल रही है।

प्रशासन की जांच अभी जारी है। और लोगों को चिह्नित किया जा रहा है। उनके खिलाफ भी कार्रवाई होगी। -दिवाकर सिंह, एडीएम प्रशासन .
सिंचाई विभाग ने हिंडन डूब क्षेत्र में प्लॉट काटने पर छह भूमाफिया पर सेक्टर-49 थाने में केस दर्ज कराया है। सिंचाई विभाग के अधिकारी धीरज कुमार ने सोरखा गांव में कॉलोनी काटने वाले रामविलास, सुरेश कुमार, जितेंद्र कुमार, नौशाद, रियाजउद्द्ददीन एक अन्य के खिलाफ पुलिस को तहरीर दी थी। .सिंचाई विभाग हिंडन नदी के किनारे प्लॉट काटने वालों की सूची तैयार कर रहा है। सूची तैयार करने के बाद संबंधित थाने में तहरीर दी जाएगी। थाना सेक्टर-49 के बाद कोतवाली फेज टू व फेज थ्री में भू-माफिया के खिलाफ केस दर्ज किया जाएगा।

यहां से शेयर करें