1 min read

जन्माष्टमी पर मंदिरों में रही भीड़

नोएडा। शहर में जन्माष्टमी के मौके पर मंदिरों को दुल्हन की तरह सजाया गया। इस्कॉन मंदिर में श्रद्धालुओं की लंबी कतार लगी रही। इस दौरान नंद के आनंद भयो जय कन्हैया लाल की गूंज, भक्तों की लंबी कतार और चेहरे पर कन्हैया के जन्म की खुशी। शहर के मंदिरों में रात के 12 बजते ही शंख व घंटों की गूंज भक्तिमय माहौल हो गया।

कन्हैया के दर्शन के लिए दिनभर मंदिरों में श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। जन्माष्टमी पर कई मंदिरों में शहद, घी, दही, दूध आदि से कान्हा की मूर्ति को नहलाया गया तो कहीं 56 भोग अर्पित किए गए। साथ ही कृष्ण को झूले में झूलाकर पुष्प वर्षा भी की गई। छोटे बच्चें भी अपने परिजनों के साथ कृष्ण और राधा की पोशाक पहन मंदिरों में घूमते दिखे। सेक्टर-33 स्थित इस्कॉन मंदिर में देर रात तक भक्तों कतार लगी रही। भक्त कान्हा के जन्म की खुशी का उत्सव मनाते हुए झूमते नजर आए। यहां पर सुबह 4 बजे से ही भक्तों की भीड़ मंदिर में जुटनी शुरू हो गई। सुबह की आरती के साथ ही मंदिर में कार्यक्रम की शुरूआत हो गई। दिनभर मंदिर में बाल गोपाल के भजन गूंजते रहे।

मटकी फोड़ प्रतियोगितासेक्टर-19 स्थित सनातन धर्म मंदिर में भक्तों ने कृष्ण उत्सव के दौरान मटकी फोड़ प्रतियोगिता का आयोजन किया। शाम के समय भारी संख्या में श्रद्धालु मंदिर पहुंचे और कान्हा के दर्शन किए। यहां दिल्ली से आए कलाकारों ने कान्हा के गीतों पर रंगारंग प्रस्तुति देकर सभी भक्तों का मन मोह लिया। 1सेक्टर-56 स्थित श्री लक्ष्मी नारायण मंदिर में लगी झांकियां आकर्षण का केंद्र रहीं। वहां वैष्णों माता की 40 फीट ऊंची गुफा लोगों को आकर्षित कर रही थी। मंदिर के गीता भवन में स्वचलित झांकियां देखकर हर कोई उस पर मोहित हो रहा था। सेक्टर-20 स्थित हनुमान मंदिर में कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर ड्राई फ्रूट्स से बाल गोपाल का श्रृंगार किया गया। भगवान के इस श्रृंगार की हर कोई तारीफ करता नजर आया। मंदिर के सेवक संदीप पोरवाल ने बताया कि देर रात तक मंदिर में भक्तों की भीड़ कान्हा के दर्शन और भोग लगाने के लिए आती रही।सेक्टर-55 में श्री श्री राधा गोङ्क्षवद गौड़ीय वेदांत ट्रस्ट की ओर से रात 12 बजे कृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव मनाया गया। सेक्टर-50 स्थित सनातन धर्म मंदिर में शाम के समय भजन संध्या का आयोजन किया गया। जहां डॉ बबिता शर्मा ने कान्हा के भजन सुनाकर सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया। सेक्टर-34 स्थित श्री सनातन शिव मंदिर में शाम के समय फूलों की होली और भजन संध्या का आयोजन किया गया। 1सेक्टर-71 स्थित बाबा बालक नाथ मंदिर में भी इस अवसर पर विशेष पूजा पाठ के साथ भगवान का अभिषेक किया गया। सेक्टर-2 लाल मंदिर में कीर्तन मंडली ने भजन संध्या और लीलाओं का वर्णन गीत के माध्यम से किया। इसके अलावा सेक्टर-93 स्थित प्राचीन शिव मंदिर में रंगारंग कार्यक्रम हुए। सेक्टर-41 सनातन धर्म मंदिर, सेक्टर-100 वोडा महादेव मंदिर, सेक्टर-127 शनि मंदिर, सेक्टर-22 शिव मंदिर, सेक्टर-40 स्थित शक्ति धाम मंदिर सहित सभी मंदिरों में जन्माष्टमी की धूम रही।

यहां से शेयर करें