गणेश वंदना के साथ शहर के अलग-अलग हिस्सों में रामलीला का मंचन

सोशल मीडिया पर यहां से शेयर करें
  • 1
    Share

नोएडा। शहर में त्यौहारों की रोनक देखने को बन रही है। अलग-अलग स्थानों पर रामलीला मंचन हो रहा है। जय हिन्द जनाब की टीम ने रामलीलाओं में जाकर यहा हो रहे आयोजन को जन-जन तक पहुंचाने का बीड़ा उठाया है। नारद मोहन और गणेश पूजन से सभी रामलीलाओं में मंचन की शुरूआत हुई है। सेक्टर-12-22 रामलीला मैदान में केंद्रीय मंत्री डा. महेश शर्मा और विधायक पकंज सिंह ने शुभारंभ किया इसके बाद वे सेक्टर-62 में जाकर रामलीला की शुरूआत की उनके साथ कमेटी के अध्यक्ष डीपी गोयल। उधर सेक्टर-46 में रामलीला मंचन के लिए प्रिया गोल्ड के सीएमडी एवं वरिष्ठ समाजसेवी बीपी अग्रवाल, सपा के पूर्व प्रत्याशी सुनील चौधरी, बसपा के पूर्व प्रत्याशी रविकांत मिश्रा, सपा के वरिष्ठ नेता राकेश यादव, कांग्रेस के सतेंद्र शर्मा, राघवेंद्र दूबे आदि ने पूजा करने के बाद मंचन शुरू कराया।
पहले दिन स्टेडियम में श्री सनातन धर्म रामलीला समिति की ओर से गणेश पूजन मंत्रोच्चारण के साथ शुरू हुआ। वहीं सेक्टर-62 में श्रीराम मित्र मंडल की ओर आयोजित रामलीला में कलाकारों ने गणेश वंदना की मनमोहक प्रस्तुति दी। यहां प्रथम दृश्य में भगवान शिव माता पार्वती को श्रीराम कथा का वृतांत वर्णन करते हैं। अगले दृश्य में दिखाया गया है कि नारद जी को अहंकार हो जाता है। इस पर भगवान विष्णु अपनी माया से एक माया नगरी बनाते हैं जिसमें विश्वमोहनी नाम की राजकुमारी का स्वयंवर होता है। नारद जी उस कन्या पर मोहित होकर उससे विवाह करना चाहते हैं और भगवान से सुंदर स्वरूप मांगते हैं लेकिन भगवान उनको बंदर का स्वरूप प्रदान करते हैं जब वह सभा में पहुंचते हैं तो शिवगण उनका मजाक उड़ाते हैं और वह कन्या विष्णु के गले में वरमाला डाल
देती है।
श्री रामलीला कमेटी ग्रेटर नोएडा द्वारा साइट 4 स्थित मैदान में विजयमहोत्सव 2018 का शुभारंभ हवन पूजा और सांस्कृतिक कार्यक्रमों से हुआ। पहले दिन विभिन्न स्कूली बच्चों के द्वारा नृत्य प्रतियोगिता आयोजित की गई। बच्चों ने गणेश वंदना से कार्यक्रम की शुरुआत की। कमेटी के महासचिव बिजेंद्र सिंह आर्य ने बताया कार्यक्रम से पहले स्टेज पर पूरे विधिविधान से मंत्रोच्चारण कर यज (हवन) किया गया, जिसमें कमेटी के सदस्यों के साथ साथ शहर के गणमान्य व्यक्तियों ने आहूति दी। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि अमित कुमार श्रीवास्तव सीओ प्रथम ने दीप प्रज्ज्वलित किया। मीडिया प्रभारी विनोद कसाना ने बताया की कार्यक्रम में ग्रेटर नोएडा के लगभग 26 स्कूलों व डांस एकेडमियों ने भाग लिया है। पहले दिन मेले में बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए। छोटे बच्चों ने मेले ने झूला झूलकर आनंद लिया।


सोशल मीडिया पर यहां से शेयर करें
  • 1
    Share

संबंधित ख़बरें

Leave a Comment