पीएम मोदी राधा स्वामी सत्संग ब्यास के डेरा पहुंचे, कितने प्रभावित होंगे वोटर
1 min read

पीएम मोदी राधा स्वामी सत्संग ब्यास के डेरा पहुंचे, कितने प्रभावित होंगे वोटर

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी आज हिमाचल प्रदेश में प्रचार करने के लिए पहुंचे। हिमाचल प्रदेश में चुनावी रैली करने से पहले पीएम पंजाब के अमृतसर पहुंचे। यहां उन्होंने राधा स्वामी सत्संग ब्यास के डेरा में अनुयायियों से मुलाकात भी की। डेरे के प्रमुख बाबा गुरिंदर सिंह ढिल्लों से करीब 45 मिनट तक चर्चा की। हिमाचल प्रदेश चुनाव में प्रचार का आखिरी दौर चल रहा है। पार्टियों के पास प्रचार-प्रसार के लिए अब आखिरी पांच दिन बचे हैं। ऐसे में सभी राजनीतिक पार्टियों ने पूरा दम लगा रही है। भाजपा भी हर तरह से समीकरण बनाने में जुटी है।

 

सवाल ये है कि…..
सवाल पूछे जा रहे है कि आखिर हिमाचल प्रदेश चुनाव से इस डेरे का क्या ताल्लुक है? डेरे के जरिए भाजपा को हिमाचल प्रदेश चुनाव में क्या फायदा मिलने की उम्मीद है? डेरे का हिमाचल में कितना असर है?

राधा स्वामी सत्संग ब्यास का क्षेत्र में प्रभाव
वर्ष 1891 में बाबा जैमल जी ने राधा स्वामी डेरे की स्थापना की थी। पंजाब के अमृतसर में राधा स्वामी सत्संग ब्यास बड़ा आध्यात्मिक केंद्र बना हुआ है। देश और दुनिया में इसके करोड़ों अनुयायी हैं। ज्यादातर पंजाब, हरियाणा और हिमाचल में इस डेरे का खासा प्रभाव है। खबरों के अनुसार, अकेले हिमाचल प्रदेश में इस डेरे के पांच लाख से ज्यादा अनुयायी हैं। ये अनुयायी हिमाचल के लगभग सभी जिलों में हैं। राधा स्वामी डेरे नोएडा, ग्रेटर नोएडा दिल्ली गाजियाबाद आदि में अपना प्रभाव रखते है।

यहां से शेयर करें