आज के युग में बौद्ध धर्म से कितना अलग है मार्क्सवाद
1 min read

आज के युग में बौद्ध धर्म से कितना अलग है मार्क्सवाद

 

डॉ भीमराव अंबेडकर की महापरिनिर्वाण दिवस उनकी पुण्यतिथि के रूप में मनाया जाता है। आज की 21वी सैचुरी में बौद्ध धर्म और मार्क्सवाद एक दूसरे से कितना अलग है और कितना समान आईए जानते है। समानताओं को दर्शाने में आंबेडकर पहले दोनों के मूल दर्शन को साफ-सुथरी बुलेट प्वाइंट में संघनित करते हैं। बौद्ध धर्म के लिए वो 25 बिंदुओं के बीच सूचीबद्ध करता है।
मृत्यु के बाद परिनिर्वाण का मतलब निर्वाण या जीवन और मृत्यु के चक्र से मुक्ति के रूप में किया जा सकता है। बौद्ध धर्म अपनाने के दो महीने से भी कम समय के बाद डॉ आंबेडकर ने 6 दिसंबर 1956 को अंतिम सांस ली। प्रमुख धर्मों की अपनी तीखी आलोचना के साथ अम्बेडकर को अक्सर धर्म के खिलाफ होने के दावे भूलवश किए जाते हैं। सार्वजनिक जीवन में धर्म के महत्व के बारे में गहराई से आध्यात्मिक और जागरूक थे। बौद्ध धर्म को अन्य धर्मों से श्रेष्ठ मानने के उनके विचार सर्वविदित हैं, आंबेडकर भी बुद्ध के मार्ग को लोकप्रिय धर्म-अस्वीकार करने वाले दर्शन, मार्क्सवाद से श्रेष्ठ मानते थे। अपनी स्पष्ट और व्यवस्थित शैली में लिखे गए एक लेखन में आंबेडकर ने मार्क्सवाद के साथ बौद्ध धर्म की तुलना करते हुए कहा है कि जहाँ दोनों एक न्यायपूर्ण और सुखी समाज के समान लक्ष्य के लिए प्रयास करते हैं, वहीं बुद्ध द्वारा प्रतिपादित मार्ग माक्र्स से बेहतर हैं। आंबेडकर लिखते हैं कि माक्र्सवादी आसानी से इस पर हँस सकते हैं और मार्क्स और बुद्ध को एक ही स्तर पर मानने के विचार का उपहास कर सकते हैं। माक्र्स इतने आधुनिक और बुद्ध इतने प्राचीन! माक्र्सवादी कह सकते हैं कि बुद्ध अपने गुरु की तुलना में बिल्कुल आदिम होंगे। यदि माक्र्सवादी अपने पूर्वाग्रहों को दूर रखते हैं और बुद्ध का अध्ययन करते हैं और समझते हैं कि वे किस चीज के लिए खड़े थे, तो मुझे यकीन है कि वे अपना दृष्टिकोण बदल देंगे।
माक्र्सवादी और बौद्ध में ये है समानताएं

बौद्ध धर्म और माक्र्सवादी के बीच समानताओं को दर्शाने में आंबेडकर पहले दोनों के मूल दर्शन को साफ-सुथरी बुलेट प्वाइंट में संघनित करते हैं। बौद्ध धर्म के लिए वो 25 बिंदुओं के बीच सूचीबद्ध करता है। धर्म का कार्य दुनिया का पुनर्निर्माण करना और उसे खुश करना है, न कि उसकी उत्पत्ति या उसके अंत की व्याख्या करना। संपत्ति का निजी स्वामित्व एक वर्ग के लिए शक्ति और दूसरे के लिए दुःख लाता है। समाज की भलाई के लिए यह आवश्यक है कि इस दुःख के कारण को दूर करके इसे दूर किया जाए।

डॉ आंबेडकर कहते हैं कि निजी संपत्ति के उन्मूलन के लिए बौद्ध धर्म की प्रतिबद्धता स्पष्ट है कि कैसे इसके श्भिक्षु, सभी सांसारिक वस्तुओं को छोड़ देते हैं। उन्होंने कि भिक्षुओं के लिए संपत्ति या संपत्ति रखने के नियम रूस में साम्यवाद की तुलना में कहीं अधिक कठोर हैं। एक सुखी और निष्पक्ष समाज की स्थापना के लिए बुद्ध ने विश्वासियों के लिए एक मार्ग निर्धारित किया था। आंबेडकर लिखते हैं, यह स्पष्ट है कि बुद्ध द्वारा अपनाए गए साधन स्वेच्छा से मार्ग का अनुसरण करने के लिए अपने नैतिक स्वभाव को बदलकर एक व्यक्ति को परिवर्तित करना था। कम्युनिस्टों द्वारा अपनाए गए साधन समान रूप से स्पष्ट, संक्षिप्त और तेज हैं। वे हैं (1) हिंसा और (2) सर्वहारा वर्ग की तानाशाही। अब यह स्पष्ट है कि बुद्ध और कार्ल माक्र्स के बीच समानताएं और अंतर क्या हैं। मतभेद साधनों के बारे में हैं। अंत दोनों का एक ही है। भारत के संविधान की प्रेरक शक्ति भी कहती है कि बुद्ध एक लोकतंत्रवादी थे। जहां तक तानाशाही का सवाल है तो बुद्ध के पास इसमें से कुछ भी नहीं होगा। वह एक लोकतंत्रवादी के रूप में पैदा हुआ था और वह एक लोकतंत्रवादी के रूप में मरा,अम्बेडकर लिखते हैं।

धर्म के ये है अहम पहलू

आंबेडकर लिखते हैं कि जबकि कम्युनिस्ट दावा करते हैं कि राज्य अंततः समाप्त हो जाएगा, वे इसका जवाब नहीं देते हैं कि यह कब होगा, और राज्य की जगह क्या आकार लेगा। कम्युनिस्ट स्वयं स्वीकार करते हैं कि एक स्थायी तानाशाही के रूप में राज्य का उनका सिद्धांत उनके राजनीतिक दर्शन में एक कमजोरी सरीखा है। आंबेडकर कहते हैं कि दो प्रश्नों में से अधिक महत्वपूर्ण यह है कि राज्य की जगह क्या लेता है, और यदि यह अराजकता है, तो साम्यवादी राज्य का निर्माण एक बेकार प्रयास होता। आंबेडकर लिखते हैं कि यदि बल के बिना इसे बनाए नहीं रखा जा सकता है और यदि यह अराजकता में परिणत होता है जब इसे एक साथ रखने वाले बल को वापस ले लिया जाता है तो कम्युनिस्ट राज्य क्या अच्छा है। बल के हटने के बाद जो एकमात्र चीज इसे कायम रख सकती है, वह है धर्म। लेकिन कम्युनिस्टों के लिए धर्म अभिशाप है। धर्म के प्रति उनकी घृणा इतनी गहरी बैठी हुई है कि वे उन धर्मों के बीच भी भेदभाव नहीं करेंगे जो साम्यवाद के लिए सहायक हैं और जो धर्म नहीं हैं। बौद्ध धर्म साम्यवाद को बनाए रखने में परम सहायक।

आंबेडकर बौद्ध धर्म और ईसाई धर्म के बीच अंतर करते हैं, जिसके बारे में उनका कहना है कि कम्युनिस्ट घृणा करते हैं, और दावा करते हैं कि बौद्ध धर्म में पुराने धर्म के दोष नहीं हैं। इस दुनिया में गरीबी और पीड़ा को महिमामंडित करने और लोगों को भविष्य का सपना दिखाने के बजाय – जैसा कि वे ईसाई धर्म का दावा करते हैं – अम्बेडकर कहते हैं कि बौद्ध धर्म इस दुनिया में खुश रहने और कानूनी तरीकों से धन कमाने की बात करता है। ष्रूसियों को लगता है कि बल वापस लेने पर साम्यवाद को बनाए रखने के लिए अंतिम सहायता के रूप में बौद्ध धर्म पर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है … वे भूल जाते हैं कि सभी चमत्कारों का आश्चर्य यह है कि बुद्ध ने साम्यवाद की स्थापना की, जहां तक संघ का संबंध तानाशाही के बिना था। यह हो सकता है कि यह बहुत छोटे पैमाने पर साम्यवाद था लेकिन यह बिना तानाशाही वाला साम्यवाद था जो एक चमत्कार था जिसे लेनिन करने में विफल रहे … बुद्ध की विधि मनुष्य के मन को बदलने के लिए थीरू उसके स्वभाव को बदलने के लिएरू ताकि मनुष्य जो भी करे, वह करे यह स्वेच्छा से बल या मजबूरी के उपयोग के बिना करता है।

आखिर दलित बौद्ध धर्म क्यों अपनाना चाहते हैं

आंबेडकर ने बौद्ध धर्म को चुना था जब उन्होंने हिंदू धर्म छोड़ने का फैसला किया था। 13 अक्टूबर, 1935 को बाबासाहेब ने येओला में 10,000 लोगों की एक सभा को संबोधित करते हुए कहा कि ष्मैं एक हिंदू नहीं मरूंगा। पूर्ववर्ती वर्षों में उन्होंने उम्मीद की थी कि हिंदू धर्म अस्पृश्यता और जाति व्यवस्था से छुटकारा पा सकता है, और मंदिर प्रवेश आंदोलनों सहित सुधारवादी पहल का समर्थन किया था। 1930 के दशक के दौरान आंबेडकर ने इस बात पर जोर दिया कि केवल धर्मांतरण ही दलित मुक्ति का रास्ता है। दादर (30-31 मई, 1936) में ऑल-बॉम्बे जिला महार सम्मेलन में बोलते हुए उन्होंने समझाया कि क्यों उन्होंने दलितों के लिए एक राजनीतिक और आध्यात्मिक कार्य के रूप में धर्मांतरण को देखा। उन्होंने किसी धर्म में किसी व्यक्ति के उत्थान के लिए आवश्यक तीन कारकों के रूप में सहानुभूति, समानता और स्वतंत्रता की पहचान की और कहा कि ये हिंदू धर्म में मौजूद नहीं हैं। उन्होंने कहा कि धर्मांतरण अछूतों के लिए आवश्यक है क्योंकि भारत के लिए स्वशासन आवश्यक है। धर्मांतरण और स्वशासन दोनों का अंतिम उद्देश्य एक ही है… यह अंतिम उद्देश्य स्वतंत्रता प्राप्त करना है। हालाँकि वे दो दशक बाद ही बौद्ध धर्म में परिवर्तित हो गए, आंबेडकर ने बुद्ध और उनके शिष्य आनंद के बीच हुई बातचीत को याद करते हुए अपने भाषण का समापन किया। उन्होंने कहा, ष्मैं भी बुद्ध के शब्दों की शरण लेता हूं। अपने स्वयं के मार्गदर्शक बनें। अपने ही कारण की शरण लो। दूसरों की सलाह न सुनें। दूसरों के आगे न झुकें। सच्चे बनो। सत्य की शरण लो। कभी भी किसी चीज के प्रति समर्पण न करें। अम्बेडकर के लिए, आत्म-सम्मान और व्यक्तिगत स्वतंत्रता प्रमुख श्रेणियां थीं, और उन्होंने महसूस किया कि बौद्ध धर्म एक सत्य धर्म के उनके विचार के सबसे करीब था।

यहां से शेयर करें