महिलाओं को सशक्त करने में जुटा सरकारी अमला

0
9

नोएडा। मुख्यमंत्री की महत्वकांक्षी योजना ‘मिशन शक्तिÓ के तहत गौतमबुध नगर में तीनों प्राधिकरण जिला प्रशासन और पुलिस महिलाओं को सशक्त करने की हर संभव कोशिश कर रही हैं। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी नरेंद्र भूषण ने कदम आगे बढ़ाते हुए प्राधिकरण की औद्योगिक स्कीम में महिलाओं को प्राथमिकता देने पर बल दिया है।
वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में उन्होंने कहा कि महिलाओं को व्यवसाय में लाएंगे तो वह अपने अधिकारों और सुरक्षा के प्रति सजग रहेंगी और पैसा भी कमाएंगी। वही नोएडा प्राधिकरण की सीईओ रितु माहेश्वरी को गौतमबुध नगर का नोडल अधिकारी बनाया गया है। मिशन शक्ति के तहत वह महिलाओं को अलग-अलग स्थान पर जाकर जागरूक कर रही हैं। उनकी सुरक्षा के लिए पुलिस प्रशासन द्वारा किए गए इंतजामों का भी जायजा लिया हैं।
रितु माहेश्वरी ने कहा कि विभिन्न कंपनियों में महिलाओं को सुरक्षा देने के लिए क्या-क्या इंतजाम है इस संबंध में भी उन्होंने डोरा लिया है। वही कमिश्नरेट पुलिस ने थाना फेज-2 में महिलाओं के लिए हेल्प डेस्क खोला है। इसका उद्घाटन सीएम योगी आदित्यनाथ ने वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए किया। कमिश्नर आलोक सिंह ने भरोसा दिलाया कि महिलाओं की सुरक्षा में पुलिस किसी प्रकार की चूक नहीं करेगी। बल्कि शिकायत मिलते ही तत्काल रिपोर्ट दर्ज कर कार्रवाई की जाएगी जिला उद्योग केंद्र की ओर से भी महिलाओं को और आगे बढ़ाने के लिए काम किया जा रहा है।
उल्लेखनीय है कि यूपी में महिलाओं के प्रति अपराधों में कमी लाने के लिए सरकार की ओर से ठोस कदम उठाए जा रहे है।
फोटो तक न रहे सीमित
महिलाओं को सजग करने के लिए अभियान चलाना अच्छी बात है लेकिन इस बात का भी ख्याल रखना होगा कि यह अभियान केवल फोटो तक सीमित न रह जाएं।