फेलिक्स में टीकाकरण अभियान शुरू, 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों ने लगवाए टीके

0
37

नोएडा। सेक्टर-137 स्थित फेलिक्स हॉस्पिटल में टीकाकरण अभियान तेज कर दिया गया है। अस्पताल के सीएमडी डॉ. डीके गुप्ता ने बताया कि 45 वर्ष से अधिक के सभी लोगों को कोरोना का टीका लगाया गया।
हालांकि अभी तक 45-59 वर्ष तक के गंभीर बीमारियों से ग्रस्त लोगों को ही कोरोना वैक्सीन का टीका लगाया जा रहा था। 60 वर्षीय से अधिक उम्र के सभी लोगों को कोरोना वैक्सीन का टीका लग रहा था। लेकिन अब इस कोरोना वैक्सीनेशन के दायरे को बढ़ाया जा रहा है। जिसके तहत 45 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोग टीकाकरण करवा सकते हैं।
यदि किसी व्यक्ति का जन्म 1 जनवरी, 1977 से पहले हुआ है, तो वह टीका लगवाने के योग्य है। अभी 45 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को टीका लग तो रहा था , मगर उन्हें ही जिन्हें को-मॉर्बिडिटी के क्राइटेरिया में आते थे। इसके अलावा 60 साल से ऊपर के हर व्यक्ति को वैक्सीन लगना जारी रहेगा। कोरोना वैक्सीन लेने के बाद कम से कम आधे घंटे तक वैक्सीनेशन केंद्र में आराम करना होता है । यदि बाद में कोई असुविधा या बेचैनी महसूस होती है तो निकटतम स्वास्थ्य अधिकारियों को इसकी सूचना दे दी जाती है। इसलिए यह प्रकिया पूर्णतया सुरक्षित होती है। इस अवसर पर टीकाकरण कराने वाले वरिष्ठ नागरिकों ने सीएमडी डॉ. डी.के. गुप्ता सहित समस्त स्टाफ का आभार व्यक्त किया। फेलिक्स हॉस्पिटल के चेयरमैन डॉ. डी.के. गुप्ता ने कहा कोरोना की दूसरी लहर आ चुकी है, अब हमें कोरोना के प्रति और भी सावधानियाँ बरतनी है। इसलिए हैंड हाइजीन, सोशल डिसटेंसिंग एवं मास्क पहनने का ध्यान रखें। अभी भी हमें सभी नियमों का पालन करते हुए कोरोना को हराना है। फेलिक्स अस्पताल पूरी तत्परता से इस महामारी को खत्म करने का प्रयास कर रहा है। हम सभी देशवासियों के लिए बढ़े गर्व का विषय है कि वैक्सीन आ गयी गयी है पर अभी हमे लगातार सावधानी बरतने की जरूरत है। हमारे देश के वैज्ञानिकों ने वैक्सीन की खोज कर अपनी जिम्मेदारी निभाई है अब हम सबकी बारी है, एक जिम्मेदार नागरिक बनें और खुद को दूसरों को कोरोना से बचाएं।