त्यौहार मनाएं लेकिन दूरी बनाएं

0
14

नोएडा। इस वर्ष केवल दीपावली के त्यौहार पर ही लोग एक-दूसरे से मिल पाए है। अन्य त्यौहार लोगों ने घर में रहकर ही मनाए है। दीपावली के तुरंत बाद अब कोरोना की लहर उठ रही है। छठ पूजा पर लोग दूरी अपनाए इसके लिए पुलिस प्रशासन ने कमर कस ली है।
छठ पर नदी, नहर, सोसायटी में बने घाट पर बड़ी संख्या में लोग सूर्य को अर्घ्य देते हैं। इनकी सुरक्षा के मद्देनजर पुलिस प्रशासन ने छठ घाट पर दो गज की दूरी के लिए योजना बनाई है। इतना ही नहीं मास्क नहीं पहनने वालों के खिलाफ कार्रवाई की तैयारी की है।
नोएडा के एडीसीपी रणविजय सिंह ने कहा कि सोसायटी, सेक्टरों व घरों के आसपास बने घाटों पर पहुंचने वालों को शारीरिक दूरी के नियमों का पालन करने के साथ ही अनिवार्य रूप से मास्क पहनना होगा।
10 वर्ष से कम उम्र के बच्चों का पूजा के दौरान उचित ध्यान रखने और 65 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्गो को पूजा से दूरी बनाकर रखने की सलाह दी गई है। कंटेनमेंट जोन में आयोजन प्रतिबंधित रहेगा। नियम के उल्लंघन पर संबंधित आयोजक के खिलाफ कार्रवाई होगी। घाटों पर साफ-सफाई में भी अगर आयोजक लापरवाही बरतते हैं, तो उनके विरुद्ध भी कार्रवाई होगी। घाटों पर मेडिकल सुविधाएं उपलब्ध रहेगी। समिति के सदस्य इसका खास ख्याल रखेंगे। छठ घाटों पर सैनिटाइजर एवं मास्क की व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने आह्वान किया कि अर्घ्य देते समय घाट के पास ज्यादा भीड़ नहीं लगाएं। गहराई वाले घाटों पर बैरिकेडिग जरूरी है। बैरिकेडिग के आगे किसी को जाने की इजाजत नहीं होगी। घाट पर खानपान की दुकान भी नहीं लगेगी। सभी कोतवाली प्रभारी को अपने क्षेत्र में सारे नियमों का पालन कराने का आदेश दिया गया है।