किसानों की उपज मानक अनुसार खरीदें : डीएम

0
11

नोएडा। जनपद के किसानों को उत्तर प्रदेश सरकार की धान क्रय नीति का लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से जिलाधिकारी सुहास एल.वाई. ने कलेक्ट्रेट के सभागार में एक महत्वपूर्ण बैठक करते हुए संबंधित अधिकारियों को धान खरीद में सभी केंद्रों पर मानक पूर्ण करते हुए उत्तर प्रदेश सरकार की धान क्रय नीति का लाभ जनपद के किसानों को पहुंचाने के निर्देश दिए हैं।
उन्होंने समीक्षा करते हुए पाया कि वर्तमान में दादरी में एक एवं दनकौर में दो क्रय केंद्रों पर किसानों के धान की खरीद की जा रही है। उन्होंने जेवर के किसानों को सरकार की धान क्रय नीति का लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से जेवर में भी तत्काल एक सेंटर आरंभ करने के निर्देश संबंधित विभागीय अधिकारियों को दिए हैं। जिलाधिकारी ने कहा कि सभी क्रय केंद्रों पर किसानों को अपने धान की बिक्री करने में किसी प्रकार की कठिनाई न होने पाए इसके लिए संपूर्ण व्यवस्थाएं सभी केंद्रों पर सुनिश्चित की जाएं ताकि सभी किसान आसानी के साथ अपने धान की बिक्री क्रय केंद्रों पर कर सकें।
ज्ञातव्य हो कि सरकार के द्वारा किसानों के मोटे धान का समर्थन मूल्य 1868 एवं 1888 रुपए निर्धारित करते हुए उन्हें भुगतान किया जा रहा है। उन्होंने समीक्षा में पाया कि जिन किसानों के द्वारा अपने धान की बिक्री क्रय केंद्रों पर की गई है सभी किसानों का भुगतान ऑनलाइन किया जा रहा है। आयोजित महत्वपूर्ण बैठक में अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व मुनींद्र नाथ उपाध्याय, उप विपरण अधिकारी तथा अन्य संबंधित अधिकारी गण उपस्थित रहे।