• Google

'सुप्रीम फैसला : आडवाणी समेत 13 भाजपा नेताओं पर चलेगा बाबरी विध्वंस का केस

By: khan.shaheen
19-04-2017 15:13:55 PM

नई दिल्ली। बाबरी मस्जिद विध्वंस मामले में सुप्रीम कोर्ट ने वरिष्ठ बीजेपी नेता लालकृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी और उमा भारती को तगड़ा झटका दिया है। शीर्ष अदालत ने मामले में लालकृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी और उमा भारती समेत 10 लोगों के खिलाफ आपराधिक साजिश का मुकदमा चलाने का आदेश दिया  है। आज सुप्रीम कोर्ट ने इस बाबत याचिका पर सुनवाई करते हुए यह बड़ा फैसला सुनाया है। न्यायाधीश पीसी घोष और न्यायाधीश रोहिंटन नरीमन की संयुक्त पीठ ने मामले में सीबीआई की अपील पर यह फैसला सुनाया है। हालांकि कोर्ट ने मामले में राजस्थान के राज्यपाल कल्याण सिंह राहत दी है। दरअसल, 6 दिसंबर 1992  को हजारों की संख्या में सेवकों ने अयोध्या पहुंचकर बाबरी मस्जिद ढहा दिया था।

इसलिए सुप्रीम कोर्ट में है मामला
रायबरेली की कोर्ट ने आडवाणी, जोशी, उमा भारती समेत 13 बीजेपी लीडर्स के खिलाफ आपराधिक साजिश के चार्जेज हटा दिए थे। 2010 में इलाहाबाद हाईकोर्ट ने भी इस फैसले को बरकरार रखा था। सुप्रीम कोर्ट में हाजी महबूब अहमद और सीबीआई ने कॉन्पिरेसी चार्जेज हटाए जाने के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में अपील की थी और इलाहाबाद हाईकोर्ट के आदेश को खारिज करने की अपील भी की थी। 6 मार्च को सुप्रीम कोर्ट ने साजिश के आरोपों को रद्द करने की अपील को एग्जामिन करने का फैसला किया था। इस मामले में 21 लोगों के खिलाफ साजिश के आरोप लगाए गए थे, जिनमें से 8 का निधन हो चुका है। बता देें कि स्ष्ट में अपील करने वाले हाजी महबूब का भी निधन हो चुका है।
लोअर कोर्ट के फैसले पर सीबीआई को थी आपत्ति
सीबीआई ने लोअर कोर्ट के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में अपील की थी। इसी की सुनवाई चल रही है। पिटीशन में इलाहाबाद हाईकोर्ट के 20 मई 2010 के ऑर्डर को खारिज करने की मांग की गई है। सितंबर 2015 को सुनवाई के दौरान सीबीआई ने स्ष्ट से कहा था, एजेंसी के फैसले किसी से प्रभावित नहीं होते। बीजेपी नेताओं के खिलाफ क्रिमिनल कॉन्स्पिरेसी के चार्ज सीबीआई के कहने पर नहीं हटाए गए।
 

 

 

 

 


सीबीआई के फैसले पूरी तरह स्वतंत्र होते हैं. एजेंसी के सभी फैसले तथ्यों और कानून को ध्यान में रखकर लिए जाते हैं. इस बात का सवाल ही नहीं उठता कि कोई व्यक्ति या संस्था एजेंसी के फैसलों को प्रभावित कर सके.''


21 लोगों पर था आपराधिक साजिश का आरोप
08 लोगों हो चुकी है मृत्यु
कल्याण सिंह को फिलहाल राहत
वे राजस्थान के गवर्नर पद पर हैं

हाजी महबूब अहमद के याचिका पर फैसला
 डे-टू-डे में होगी मामले की सुनवाई, दो साल में खत्म की जाए

असर:  लालकृृष्ण आडवाणी इनका नाम अगले राष्ट्रपति की दौड़ में है। मुरली मनोहर जोशी भी अगले राष्टï्रपति की दौड़ में है।
उमा भारती: उमा मोदी सरकार में केंद्रीय मंत्री हैं। साजिश का केस चलने के बाद विपक्ष इनके भी इस्तीफे की मांग कर सकता है।


Create Account



Log In Your Account