• Google

FORBES अंडर 30 सुपर अचीवर्स की लिस्ट में 53 भारतीय

By: janabhind
17-04-2017 16:03:15 PM

भारत की ओर से इन्होंने बनाई जगह 
 
दीपा कर्माकर (23): भारत की ओर से लिस्ट में दीपा सबसे ऊपर हैं। वे ओलिंपिक में हिस्सा लेने वाली भारत की पहली महिला जिमनास्ट हैं। साथ ही वे पिछले 52 सालों में ओलिपिंक में कॉम्पीट करने वाली पहली भारतीय जिम्नास्ट भी बनी थीं।
 फोब्र्स ने कहा: भले ही उन्होंने मेडल नहीं जीता लेकिन शानदार तरीके से चौथा स्थान हासिल किया। वे महज 0.15 प्वाइंट्स से ब्रॉन्ज मेडल जीतने से चूक गईं। उन्होंने फाइनल में प्रोडुनोवा वॉल्ट किया, जिसे अब तक केवल 5 जिम्नास्ट ही करने में कामयाब रहे हैं।
 
 
 
 
साक्षी मलिक (24): साक्षी ने पिछले साल हुए रियो डि जेनेरियो ओलिंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीता। ऐसा करने वाली वे पहली भारतीय महिला रेसलर बनीं।
फोब्र्स ने कहा, वे एक छोटे से शहर रोहतक से आती हैं। जब उन्होंने 12 साल की उम्र में रेसलिंग की थी तो लोगों का काफी विरोध झेलना पड़ा था।
श्रीकांत बोला (25): बोला को मैन्युफेक्चरिंग एंड एनर्जी कैटेगरी में जगह मिली है।
फोब्र्स ने कहा,  वे बोलांट इंडस्ट्रीज के फाउंडर हैं। एक किसान के घर जन्मे बोला जन्म से ब्लाइंड हैं। बोला, मैसाच्युसेट्स इंस्टीट्यूट्स ऑफ टेक्नोलॉजी के पहले ब्लाइंड स्टूडेंट बने। यहां से पढऩे के बाद वे भारत लौटे और हैदराबाद में कंपनी बनाई। उनकी कंपनी दिव्यांगों को इको-फ्रेंडली इक्विपमेंट बनाने की ट्रेनिंग देती है।
आलिया भट्ट (24): आलिया ज्यादा कमाई करने वाली 20 से ज्यादा फिल्मों में काम कर चुकी हैं।
फोब्र्स ने कहा, आलिया की 6 फिल्मों ने रिलीज के शुरुआती हफ्ते में दुनिया में 15 मिलियन डॉलर की कमाई की।


Create Account



Log In Your Account