• Google

क्रिकेट इतिहास का अनोखा वाकया, सिर्फ चार गेंदों में ही विपक्षी टीम ने हासिल किया लक्ष्य

By: janabhind
13-04-2017 14:20:05 PM

ढाका। बांग्लादेश में ढाका क्रिकेट लीग में लालमठिया क्लब और एग्जिम टीम के बीच मैच खेला गया जिसे एग्जिम की टीम ने 4 गेंदों पर जीत लिया। लालमठिया टीम के गेंदबाज़ सुजॉन महमूद ने महज़ 4 गेंदे फेंकी और 92 लुटा दिए।किसी गेंदबाज ने महज चार गेंदों में 92 रन लुटा दिए हों इस खबर को सुनकर आप विश्वास नहीं कर पाएंगे ना? लेकिन, क्रिकेट के मैदान में यह भी कारनामा देखा गया है। बाग्लादेश में खेले जा रहे ढ़ाका क्रिकेट लीग के एक मैच में गेंदबाज ने अंपायर के फैसले के विरोध में 4 गेंदों में 92 रन दे डाले। ढाका में खेली जा रही इस सेकंड डिविजन क्रिकेट लीग में लालमटिया टीम के गेंदबाज सुजोन महमूद ने अपने ओवर में केवल 4 गेंदें ही फेंककर 92 रन लुटाए, जिसमें उन्होंने 65 रन वाइड (13 गेंदों में) और 15 रन तीन नो बॉल फेंककर दिए। यह एग्जोम क्रिकेटर्स की पारी का पहला ही ओवर था और इस टीम ने इस तरह 10 विकेट से जीत दर्ज कर मैच अपने नाम कर लिया। विपक्षी टीम ने महज चार गेंद में मैच जीत लिया और क्रिकेट इंतिहास में संभवत: यह पहला वाकया होगा।

इस क्रिकेट लीग का आयोजन क्रिकेट कमेटी ऑफ ढाका मेट्रोपोलिस कर रही है। एग्जोम ने टॉस जीतकर लालमटिया की टीम को पहले बल्लेबाजी का निमंत्रण दिया। लालमटिया की पूरी टीम 14 ओवर में 88 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। लालमिटया टीम का एक प्लेयर रन आउट हुआ, तीन को विकेटकीपर ने लपका, दो को पगबाधा आउट दिया गया, एक खिलाड़ी स्टंप आउट हुआ था। लालमटिया टीम के गेंदबाज सुजोन महमूद ने जानबूझकर ऐसी गेंदबाजी की और इसमें उनकी टीम ने उनका पूरा साथ भी? दिया। दरअसल महमूद ने अंपायर के विवादास्पद फैसलों के विरोध में ऐसी गेंदबाजी की। गेंदबाजी कर रही टीम ने आपस में यह तय किया और महमूद ने इस तरह की गेंदबाजी की। यह मैच मंगलवार को लालमटिया क्लब और एग्जोम क्रिकेटर्स के बीच यह खेला गया था।
मैच के बाद लालमटिया क्लब के महासचिव अदनान रहमान दिपोन ने बताया कि लालमटिया की टीम अंपायर के गलत फैसलों से गुस्सा थी और इसके विरोध में ही टीम ने यह फैसला किया। अदनान ने कहा है, 'मैच की शुरुआत से बेईमानी शुरू हो गई थी।
उन्होंने हमारे कैप्टन को टॉस के दौरान सिक्का भी नहीं देखने दिया। हमारे खिलाड़ी केवल 17,18 या 19 साल के युवा हैं और वे इस बेईमानी को बर्दाश्त नहीं कर पाए। एक के बाद एक सभी निर्णय हमारे खिलाफ गए थे।

 

 

 

 

 

 

 

इसके बाद हमने यह फैसला किया।Ó अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक ओवर में सबसे अधिक रन 36 रन हैं। जो दोनों सीमित ओवरों के प्रारूप में हुआ है। एकदिवसीय क्रिकेट में हर्शल गिब्स ने सैंट किट्स में 2007 के विश्व कप में नीदरलैंड के गेंदबाज दान वैन बंज को लगातार छह छक्कों मारे थे, जबकि टी-20 अंतरराष्ट्रीय में युवराज सिंह ने स्टुअर्ट ब्रॉड को डरबन में 2007 विश्व टी- 20 में लगातार छह गेंदों में 6 छक्के मारे थे। टेस्ट क्रिकेट में एक ओवर से सबसे अधिक रन 28 रन हैं। 2003 में ब्रायन लारा ने रॉबिन पीटरसन की वांडरर्स में धुलाई करते हुए बनाए थे। इसके अलावा पर्थ में जेम्स एंडरसन के खिलाफ 2013-14 एशेज व्हाइटवैश के दौरान जॉर्ज बेली ने भी 28 रन बनाए थे।


Create Account



Log In Your Account