• Google

ऐतिहासिक जीत की ओर BJP

By: admin
11-03-2017 13:37:50 PM

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव की 403 सीटों पर हुए मतदान की गिनती सुबह आठ बजे से शुरू हो गई है. मतदान के मद्देनजर सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद कर दी गई है. आपको बता दें कि, उत्तर प्रदेश में मतगणना केंद्रों पर 20,000 केंद्रीय बलों की तैनाती की गई है. उत्तर प्रदेश के 75 जिलों में 78 मतगणना केंद्र बनाए गए हैं.
 
ताजा अपडेट...
 
- 403 विधानसभा सीटों में से 403 सीटों पर आए शुरुआती रुझान.
 
- 67 सीटों पर सपा-कांग्रेस गठबंधन, 302 पर बीजेपी, 18 पर बीएसपी आगे जबकि अन्य 17 सीटों आगे चल रही है.
 
पूर्वी यूपी: एसपी-26, बीजेपी-114, बीएसपी-12, अन्य-15
 
पश्चिमी यूपी: एसपी-25, बीजेपी-106, बीएसपी-04, अन्य-01
 
मध्य यूपी: एसपी-17, बीजेपी-62, बीएसपी-02, अन्य-00
 
बुंदेलखंड: एसपी-00, बीजेपी-19, बीएसपी-00, अन्य-00
 
- गौतम बुद्ध नगर: जेवर विधानसभा सीट से बीजेपी के धीरेन्द्र सिंह ने 22066 वोटों से जीत दर्ज की
 
- शामली से बीजेपी के तेजेन्द्र निर्वाल की जीत
 
- शामली: थानाभवन से बीजेपी के सुरेश राणा की जीत
 
- शामली: कैराना से सपा के नाहिद हसन की जीत, बीजेपी सांसद हुकुम सिंह की बेटी मृगांका सिंह हारीं
 
- शामली जिले की 3 विधानसभा सीटों में दो बीजेपी और 1 सपा के खाते में
 
- सहारनपुर: सहारनपुर देहात सीट से कांग्रेस के मसूद अख्तर जीते
 
- सहारनपुर:रामपुर मनिहारान बीजेपी देवेंद्र निम जीते
 
- हापुड़: गढ़ सीट से बीजेपी के कमल मलिक बीएसपी के प्रशांत चौधरी से 24194 वोटों से जीते, सपा के मंत्री मदन चौहान तीसरे नम्बर पर
 
- उन्नाव: उन्नाव सदर से पंकज गुप्ता ने 47226 वोट से जीत दर्ज की. भाजपा प्रत्याशी हैं पंकज गुप्ता
 
- देवबंद: बीजेपी उम्मीदवार कुंवर बृजेश सिंह करीब 29 हजार वोटों से जीते. दूसरे नंबर पर रही बीएसपी
 
- सहारनपुर: नकुड विधानसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार धरम सिंह सैनी जीते, करीब 2 हजार सीटों से हारे कांग्रेस के इमरान मसूद
 
- सहारनपुर: गंगोह विधानसभा सीट से बीजेपी प्रदीप चौधरी जीते
 
- इलाहाबाद की फूलपुर विधानसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार प्रवीण पटेल ने जीती बाजी
 
- लखीमपुर: तेरहवें चरण में जिले की सभी आठों सीटों पर बीजेपी आगे चल रही है
 
- शाम 5 बजे प्रेस कांफ्रेस करेंगे सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव
 
- 4 बजे बीएजी कार्यालय पहुंच सकते हैं अमित शाह
 
- नोएडा: 19वें राउंड में राजनाथ सिंह के बेटे पंकज सिंह आगे
 
- चंदौली: सैयदराजा में बीजेपी के सुशील सिंह बीएसपी के विनीत से आगे
 
- देवरिया: पथरदेवा से बीजेपी के सूर्य प्रताप शाही 21758 वोट से आगे
 
- हम जनादेश का सम्मान करते हैं, लेकिन विकास हार गया है और वोट बैंक की राजनीति जीती है: राजीव शुक्ला, कांग्रेस
 
- समाजवादी पार्टी नहीं घमंड की हार. मुलायम को हटाया, मेरा अपमान किया: शिवपाल
 
- बुआ-भतीजा दोनों ने मिलकर प्रदेश को बर्बाद किया है. संसदीय बोर्ड की बैठक में तय होगा सीएम का चेहरा: केशव मौर्य
 
- बीजेपी के प्रदेश कार्यालय में होली खेलना शुरू, जोश में कार्यकर्ता और नेता.
 
- उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में भारतीय जनता पार्टी को प्रचंड बहुमत. गठबंधन को जनता ने नकारा. देश के हित में ये लोग नहीं थे इसलिए सपा-कांग्रेस के गठबंधन को खारिज कर चुकी है. यूपी की जनता फर्जी नारों में नहीं आने वाली. तुष्टिकरण की राजनीति के दिन अब लद चुके हैं: योगी आदित्यनाथ
 
- हमने पहले ही कहा था कि हम प्रचंड बहुमत के साथी यूपी में सरकार बनाएंगे: ओम प्रकाश माथुर
 
- हमारी जीत बड़ी होनी है, जिन उम्मीदों से हम सब लोग लड़े हैं तो कामयाब होंगे. जनता जीत का इंतजार कर रही है: शिवपाल यादव
 
- वोटों की गिनती जारी, जल्द आएंगे शुरुआती रुझान
 
- मैं अकेली नहीं हूं, पूरे सरोजनी नगर के लोग मेरे साथ हैं: स्वाती सिंह, बीजेपी नेता
 
- कांग्रेस ने नहीं किया गठबंधन धर्म का पालन. मेरे खिलाफ भी कांग्रेस प्रत्याशी खड़ा हुआ है जिसकी वजह से मुझे नुकसान हुआ. इसके बावजूद भी सपा की सरकार बनेगी भले ही थोड़ा मार्जन कम हो जाए: रविदास मेहरोत्रा, सपा नेता
 
- बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष ने कहा- हम जीतेंगे दो-तिहाई बहुमत. सपा-बीएसपी का हो जाएगा सफाया.
 
- लखनऊ में सपा की जीत की खातिर कार्यकर्ताओं ने किया हवन-पूजन.
 
- सपा नेता राजेन्द्र चौधरी ने जताया जीत का भरोसा. बोले- आज जीतेगा सपा-कांग्रेस का गठबंधन. हम उनका खुलासा करेंगे जो सीएम के खिलाफ साजिश कर रहे हैं.
 
- मतगणना से पहले लखनऊ की कैंट विधानसभा सीट की बीजेपी प्रत्याशी रीता बहुगुणा जोशी हजरतगंज के हनुमान मंदिर पहुंची और की पूजा-अर्चना.
 
सात चरणों में हुए चुनाव
गौरतलब है कि राज्य में सात चरणों में चुनाव कराया गया था. पहले चरण में 15 जिलों की 73 विधानसभा सीटों पर 11 फरवरी को वोट डाले गए थे. पहले चरण में शामली, मुजफ्फरनगर, गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, बागपत जैसे जिले शामिल थे. दूसरे चरण में 11 जिलों की 67 सीटों के लिए 15 फरवरी को वोट डाले गए थे. तीसरे चरण में 69 सीटों पर 19 फरवरी को चुनाव कराया गया था. चौथे चरण में 53 सीटों पर 23 फरवरी को वोटिंग हुई. पांचवें चरण में 52 सीटों के लिए 27 फरवरी को और छठे चरण में 49 सीटों पर 4 मार्च को चुनाव संपन्न हुआ. सातवें चरण में 40 सीटों पर 8 मार्च को वोट डाले गए. देश के पांच राज्यों में संपन्न हुए विधान सभा चुनाव में सबसे ज्यादा चर्चा यूपी विधान सभा की ही रही. देश के सबसे बड़े सूबे की सत्ता हासिल करने के लिए सभी दलों में होड़ है.
 
4853 उम्मीदवारों ने अपना भाग्य
इस बार के विधानसभा चुनाव में 4853 उम्मीदवारों ने अपना भाग्य आजमाया जिसमें 4370 पुरुष, 482 महिला प्रत्याशियों ने हिस्सा लिया. सबसे ज्यादा 403 उम्मीदवार बसपा ने उतारे, भारतीय जनता पार्टी ने 384 उम्मीदवार खड़े किए, समाजवादी पार्टी ने 311 विधानसभाओं में उतारे उम्मीदवार जबकि कांग्रेस ने 114 स्थानों पर खड़े किए प्रत्याशी. इन चुनावों में कुल 1462 निर्दलीय उम्मीदवारों ने भी चुनाव में उम्मीदवारी की.
 
मोदी के एजेंडों पर लगेगी मुहर?
उत्तर प्रदेश में बीजेपी के अच्छे प्रदर्शन को जनता के बीच मोदी की लोकप्रियता के बरकरार रहने और नोटबंदी समेत उनके अन्य लोकप्रिय एजेंडे पर लोगों की मुहर के तौर पर देखा जाएगा. राज्य विधानसभा के लिए हुए चुनाव में जीत से बीजेपी को राज्यसभा में मजबूती मिलेगी, जहां कांग्रेस की अगुवाई वाला विपक्ष अपने अधिक संख्याबल के कारण सरकार के कई विधायी एजेंडे को रोकने में सफल होता दिखा है. राज्यसभा में उत्तर प्रदेश से 31 सदस्य चुनकर आते हैं और भगवा पार्टी के पास वर्तमान में राज्य से केवल तीन राज्यसभा सदस्य हैं.
इंडिया टुडे-एक्सिस माइ इंडिया के एग्जिट पोल बताते हैं कि यूपी में बीजेपी का वनवास खत्म हो सकता है. इंडिया टुडे के मुताबिक प्रदेश में बीजेपी को 251 से 279 सीटें मिल सकती हैं. इंडिया टुडे के आंकड़ों से सबसे बड़ा झटका राज्य में सत्तारुढ़ समाजवादी पार्टी को लगा है. एग्जिट पोल सपा-कांग्रेस गठबंधन को 88 से 112 के बीच ही समेट रहे हैं.
 
एग्जिट पोल में लहराया भगवा
वहीं टाइम्स नाउ-वीएमआर के सर्वे के मुताबिक यूपी बीजेपी में 210 से 230 सीटें मिल सकती हैं. चुनावों में सपा-कांग्रेस गठबंधन को 110 से 130 सीटें मिलने का अनुमान बताया जा रहा है. वहीं, बीएसपी को सिर्फ 67 से 74 सीटों पर ही संतोष करना पड़ सकता है. एग्जिट पोल के मुताबिक इस बार यूपी में अन्य को 8 सीटें मिल सकती हैं. सर्वे के मुताबिक पश्चिम यूपी, अवध, रुहेलखंड, बुंदेलखंड और पूर्वी यूपी के अधिकतर हिस्सों में बीजेपी बढ़त बनाती दिख रही है. इसके अलावा न्यूज एक्स चैनल के मुताबिक किसी पार्टी को यूपी में पूर्ण बहुमत नहीं मिल रहा है. हालांकि जादुई नंबर (202) के सबसे नजदीक बीजेपी ही पहुंचती नजर आ रही है. बीजेपी को 185, सपा-कांग्रेस को 120, बीएसपी को 90 और अन्य को 08 सीटें मिलने का अनुमान है. न्यूज चैनल एबीपी के आंकड़ों के मुताबिक यूपी में पूर्ण बहुमत किसी पार्टी को मिलता नजर नहीं आ रहा है. हालांकि सबसे बड़ी पार्टी बनकर बीजेपी ही उभर रही है. बीजेपी को 164-176, सपा-कांग्रेस को 156-169, बीएसपी को 60-72 और अन्य 2-6 सीटों का अनुमान है.
चुनाव आयोग ने की पूरी तैयारी
चुनाव आयोग ने मतगणना के लिए कड़े दिशा-निर्देश जारी किए हैं और मतगणना कक्ष के भीतर मोबाइल ले जाने की अनुमति नहीं होगी. सामान्य पर्यवेक्षकों के इतर हर मतगणना टेबल पर एक माइक्रो-आब्जर्वर को भी तैनात किया जाएगा. मतगणना केंद्रों के आसपास त्रिस्तरीय सुरक्षा प्रबंध किए गए हैं. मतगणना केंद्रों के भीतर केवल केंद्रीय बलों की तैनाती की जाएगी. बाहरी क्षेत्र में स्थानीय पुलिस को ड्यूटी पर लगाया जाएगा. मतगणना केंद्रों के भीतर किसी भी अनधिकृत व्यक्ति के प्रवेश को रोकने के लिए अन्य राज्यों के पुलिस बलों की तैनाती की गई है. प्रवेश स्थल पर भीड़ और लोगों के प्रवेश को नियंत्रित करने के लिए एक वरिष्ठ मजिस्ट्रेट को तैनात किया जाएगा. मतगणना केंद्र के 100 मीटर की परिधि में वाहनों को प्रवेश की इजाजत नहीं होगी. स्ट्रांग रूम से मतगणना कक्ष तक ईवीएम को ले जाने की निगरानी के लिए अतिरिक्त सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. 


Create Account



Log In Your Account