• Google

हलचल >> एग्जिट पोल पर चर्चाएं

By: admin
10-03-2017 13:31:55 PM

कल शाम पांच बजे के बाद से ही अलग-अलग खबरिया चैनलों के एग्जिट पोल आनी शुरू हो गए। रात से ही उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में अलग-अलग दलों के आंकड़ों पर ही चर्चा हो रही है। अब तक आंकड़ों में भाजपा इन सभी राज्यों में लीड कर रही है। केवल पंजाब में ही पिछड़ी दिख रही है। उत्तर प्रदेश में हर एक एग्जिट पोल भाजपा की पूर्ण बहुमत सरकार बनवा रहा है। ऐसे में दिल्ली और बिहार में किए गए एग्जिट पोल भी याद आ रहे हैं। दिल्ली में एग्जिट पोल के नजरिए से भाजपा की पूर्ण बहुमत सरकार बन रही थी। मगर, जब ईवीएम खुली तो एग्जिट पोल की पोल खुल गई।


ठीक इसी तरह बिहार में महागठबंधन और भाजपा के बीच हो रही टक्कर को लेकर एग्जिट पोल आए। यहां भी एग्जिट पोल ने भाजपा को सबसे आगे दिखाया। लेकिन जब मतगणना हुई तो महागठबंधन सरकार बना ले गया।
उत्तर प्रदेश की बात करें तो अब तक भाजपा को एग्जिट पोल सबसे आगे दिखा रहे हैं। सभी एग्जिट पोल में भाजपा 200 सीटों से अधिक प्राप्त कर रही है। कई एग्जिट पोल तो 300 भी पार करा रहे हैं। हालांकि कल ही पता चल पाएगा कि एग्जिट पोल सही साबित होते हैं या फिर दिल्ली और बिहार की तरह फेल हो जाएंगे। इतना जरूर है कि एग्जिट पोल ही जनता में हलचल पैदा कर रहे हैं।


- By Mohd. Imran


Create Account



Log In Your Account