• Google

एग्जिट पोल में बीजेपी सबसे आगे

By: admin
10-03-2017 11:43:32 AM

बीएसपी ने अखिलेश के इस प्रस्ताव पर कहा कि पार्टी पहले चुनाव नतीजोंका वेट करेगी। बीएसपी ने साफ कर दिया है कि फिलहाल किसी के साथ गठबंधन काविचार नहीं है।

बीएसपी की तरफ से यह भी दावा किया जा रहा है कि 11 मार्च कोउनकी पार्टी यूपी में सबका सफाया कर देगी। बीएसपी ने एग्जिट पोल्स केनतीजों को खारिज करते हुए कहा है कि अक्सर ऐसे पोल्स में बीएसपी की हारदिखाई जाती है।

.बीजेपी, बीएसपी और समाजवादी पार्टी के ऑफिसों में गुरुवार को भरोसा औरघबराहट, दोनों तरह का माहौल दिखा। नेता इस बात का जायजा ले रहे थे कि उनकीपार्टियों का परफॉर्मेंस कैसा रहा। देर शाम तक एग्जिट पोल के आंकड़े भी आनेशुरू हो गए थे। हालांकि एग्जिट पोल्स यूपी में बीजेपी की लीड दिखा रहे हैंलेकिन सभी पार्टियों को भरोसा है कि उनकी ही जीत होने वाली है.

 नरेंद्र मोदी पिछले हफ्ते खुद तीन दिनों तक वाराणसी में डेराडाले रहे। बीजेपी को उम्मीद है कि इस क्षेत्र में प्रधानमंत्री की मौजूदगीने वोटरों को पार्टी के समर्थन में वोट डालने के लिए प्रोत्साहित किया।

पार्टी के अंदरूनी सूत्रों ने बताया कि राज्य में 206 सीटें ऐसी हैं, जहांपार्टी के जीतने की संभावना प्रबल है। बीजेपी नेताओं का यह भी कहना था किआजम खान का बयान भी समाजवादी पार्टी की घबराहट का संकेत है। खान ने कहा किसमाजवादी पार्टी की हार के लिए अखिलेश यादव को जिम्मेदार नहीं ठहराया जानाचाहिए.
 समाजवादी पार्टी के नेताओं का भी कहना था कि पार्टी कोकम से कम 180 सीटें जीतने का भरोसा है। समाजवादी पार्टी के एक नेता ने कहा, 'यह न्यूनतम आंकड़ा है। हम 230 तक भी जा सकते हैं। उम्मीद है कि अखिलेशयादव की तरफ से किए गए कामों के लिए कम से कम 2-3 फीसदी अतिरिक्त वोटमिलेंगे। यह मुस्लिम-यादव गठबंधन के अनुमानित 30 फीसदी वोट के अलावा होगा।'

अखिलेश यादव के पास हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के एक्सपर्ट्स की टीम है, जोउनके चुनाव पर काम कर रही है। इस टीम की मदद चुनाव विश्लेषक और डेटा सेंटरप्रफेशनल्स कर रहे हैं, जो हर घंटे डेटा इकट्ठा करते हैं। समाजवादी पार्टीके नेताओं का यह भी कहना था कि वे कांग्रेस की तरफ से लड़ी गई 107 सीटोंमें से सिर्फ 30 सीटों पर जीत को लेकर आश्वस्त हैं। पार्टी के एक नेता नेकहा, 'सीटों की संख्या भले ही कम हो, लेकिन इससे हमें गठबंधन के लिएमुस्लिम वोटों की गोलबंदी में मदद मिली है।' इस बीच, यूपी के सीएम औरसमाजवादी पार्टी के नेता अखिलेश यादव ने एक न्यूज चैनल से बातचीत में कहाकि अगर उन्हें कम सीटें आती हैं, तो वह बीएसपी के साथ गठबंधन के लिए तैयारहैं।.


Create Account



Log In Your Account