• Google

बदलते मौसम में बच्चों की सेहत का ऐसे रखें ध्यान

By: admin
06-03-2017 17:40:45 PM

बदलता मौसम आजकल बच्चों को बीमार कर रहा है। कभी सर्द तो कभी गर्म मौसम होने के कारण सर्दी, खांसी, जुकाम, बुखार जैसी बीमारियां लोगों को परेशान कर रही हैं।

दून अस्पताल के वरिष्ठ फिजीशियन डॉ. प्रवीण पंवार ने बताया कि मौसम बदलने के साथ ही बीमारियों का प्रकोप भी शुरू हो जाता है। सबसे पहले बच्चे इनकी चपेट में आते हैं। इसलिए इस मौसम में अपने बच्चों को सर्दी-खांसी, जुकाम जैसे जैसे तरह-तरह के वायरल और दूसरी बीमारियों से बचाने के लिए उनका खास ख्याल रखें।

बचने के लिए कुछ टिप्स

- मसलन, बच्चों को रोज कम से कम आठ गिलास पानी पिलायें। जिससे उनके शरीर में पानी की कमी न रहे और पेट की सारी गंदगी बाहर आ जाये।

- उन्हें घर से निकलने से पहले नाक पर पर सरसों का तेल जरूर लगायें, इससे उन्हें किसी दूसरे के छीकने या खांसने से निकलने वाले कीटाणुओं से बचने में मदद मिलेगी।

- बच्चों की पानी की बोतल में थोड़ा सा ग्लूकोज और तुलसी के पत्ते डाल कर दें, ताकि वे ऊर्जावान महसूस करें और स्कूल से वापस आते ही उन्हें शहद मिलाकर गुनगुना पानी पिलाएं। स्कूल जाते समय उनके हाथो में सैनिटाइजर लगाकर भेजें। इससे वे जल्दी से कीटाणुओ के संपर्क में नहीं आएंगे।

इन बातों का रखें ध्यान...

- बच्चों के खाने में प्याज, हरी सब्जियां, जूस, फल आदि शामिल करें।

- एक सेब और दही रोज जरूर खिलाएं, इससे वे जल्दी से बीमार नहीं होंगे।

- आपके बच्चे जब गार्डन में जाएं तो उन्हें समझाएं कि उन जगहों के पास न खेलें जहां थोड़ा भी पानी इकट्ठा हो।

- जिस कमरे में बच्चे सोते हैं, उस कमरे में उनके सोने से एक घंटा पहले मॉस्कीटो रिप्लेंट लगा दें और दरवाजा बंद कर दें ताकि सारे मच्छर भाग जाएं।

- बच्चों के कपड़ों को एकदम साफ रखें, खासकर जिन कपड़ों को वे पहनकर गार्डन जाते हों, उन्हें अलग रखें और फिर से बिना धोये न पहनाएं।

- बाहर की चीजें जैसे गोलगप्पे, नूडल्स, चाट आदि न खलाएं। उनका खाने का मन करे तो घर पर बनाकर खिलाने की कोशिश करें।


Create Account



Log In Your Account