• Google

मास्टर्स डिग्री के साथ अपने कैरियर को बनाएं कामयाब

By: admin
04-03-2017 16:45:37 PM

नई दिल्ली। दुनिया भर में और भारत में डिजिटल अर्थव्यवस्था के विकास के मद्देनजऱ इन्टरडिसिप्लिनेरी फील्ड में इन्टरैक्टिव डिज़ाइन की मांग बढ़ रही है। आधुनिक युग के इस पेशे में मौजूदा मांग को पूरा करने के लिए यूपीईएस के स्कूल ऑफ डिज़ाइन स्टडीज़ ने आज इन्टरैक्टिव डिज़ाइन में अपने विशेष पाठ्यक्रम एम डैस का लॉन्च किया है।
इन्टरैक्शन डिज़ाइन क्या है?
आज का दौर डिजिटल युग है। मोबाइल पर कैब की बुकिंग से लेकर मोबाइल या ऑनलाईन शॉपिंग तक 'इंटरनेट ऑफ थिंग्सÓ आज की हाई-टेक दुनिया का अभिन्न हिस्सा बन चुका है, तकनीक दिन-बदिन 'स्मार्ट हो रही है और 'इन्टेलीजेन्टÓ उत्पाद एवं सेवाएं पेश किए जा रहें हैं। इन्टरैक्टिव डिज़ाइन में सहज उपयोगकर्ता इंटरफेस और डिजिटल प्रोद्यौगिकी का इस्तेमाल शामिल है जो सेवाओं का बेहतर अनुभव प्रदान करता है तथा नए डिज़ाइन के इंटरफेस के लिए नए अवसर उपलब्ध कराता है।
आप क्या सीखेंगे?
यूपीईएस के स्कूल ऑफ डिज़ाइन स्टडीज़ के द्वारा इन्टरैक्शन डिज़ाइन प्रोग्राम में पेश किया गया दो वर्षीय एम डैस सैद्धान्तिक ज्ञान के साथ पेशेवर कौशल भी प्रदान करता है जिसके द्वारा विद्यार्थी विभिन्न डिजिटल उत्पादों जैसे मोबाइल पर ऐप्लीकशन्स और इसके डिज़ाइन के बारे में जान सकते हैं; विभिन्न उद्योगों जैसे गेमिंग, शिक्षा, परिवहन, स्वास्थ्यसेवा, बैंकिंग और रीटेल में वेब आधारित उत्पादों और समाधानों को समझ सकते हैं। विद्यार्थियों को यूजऱ इंटरफेस/ यूजऱ एक्सपीरिएन्स के बारे में जानने और ऐसे कारकों को समझने का अवसर मिलता है जो इन्टरैक्शन डिज़ाइन को प्रभावित करते हैं। इनमें इन्फोर्मेशन डिज़ाइन, इन्फोर्मेशन आर्कीटेक्टिंग ग्राफिक्स, विभिन्न प्रकार के विजुअल मीडिया तथा 'इन्क्लूजऩ और 'सर्विस डिज़ाइनÓ की अवधारणाएं शामिल है। विद्यार्थियों को मल्टीपल डिज़ाइन प्रोजेक्ट्स पर काम करने का अवसर भी मिलता है।
आपके लिए कैरियर के क्या अवसर हैं?
अन्तरराष्ट्रीय रिपोर्ट के अनुसार यूजऱ इंटरफेस डिज़ाइन- डिज़ाइन एण्ड प्लानिंग के 7 इन-डिमाण्ड कैरियरों में से 1 है जिसमें 30 फीसदी की दर से नौकरियां भी बढ़ रही हैं। बड़े संगठन जैसे एप्पल और फेसबुक भी अब मौजूदा प्रतिस्पर्धा को देखते हुए डिज़ाइन में निवेश कर रहे हैं। इन्टरैक्टिव डिज़ाइन में पेशेवर डिग्री के साथ आप विभिन्न उद्योगों में डिज़ाइन मैनेजर, प्रिंसिपल यूजऱ एक्सपीरिएंस डिज़ाइनर, क्रिएटिव सर्विसेज़ मैनेजर, यूजऱ एक्सपीरिएंस आर्कीटेक्ट, मोबाइल इंटरैक्शन डिज़ाइनर की नौकरी पा सकते हैं। आप डिजिटल वल्र्ड, वेब बेस्ड उत्पादों के लिए स्मार्ट उत्पादों को डिज़ाइन कर सकते हैं, ऑनलाईन लेनदेन के लिए इंटरफेस या कन्ट्रोल-डिस्प्ले पैनल इंडस्ट्रियल कन्ट्रोल सिस्टम के लिए इंटरफेस तैयार कर सकते हैं।

पेस्केल के अनुसार एक संगठन जो विभिन्न प्रोफाइल के लिए वेतन का रीयल टाईम डेटाबेस तैयार करता है, वहां प्रशिक्षित एवं अनुभवी इन्टरैक्शन डिज़ाइनर 700,000 रु सालाना तक का वेतन पा सकता है। इस नौकरी में काम करने वाले ज़्यादातर लोग अपने कैरियर के 20 साल बाद अन्य पद पर चले जाते हैं। अनुभव वेतन को ज़बरदस्त प्रभावित करता है।
 


Create Account



Log In Your Account