1 min read

सेना ने गिराया पाक का फाइटर जेट स्न१६

नई दिल्ली। पाकिस्तान के बालाकोट में एयरफोर्स की स्ट्राइक के बाद कश्मीर सीमा में जबर्दस्त तनाव है। बुधवार सुबह पाकिस्तान के विमानों ने भारतीय सीमा का उल्लंघन किया, जिसके बाद वायुसेना ने एक स्न-16 को मार गिराया। ताजा हालात के बाद कश्मीर का पूरा एयर फील्ड सील कर दिया गया है। भारत और पाकिस्तान के बीच से गुजरने वाले अंतर्राष्ट्रीय विमानों पर अब दोनों देशों के बीच जारी तनाव का असर पडऩे लगा है। कई विमान वापस लौटे, कई ने रूट्स बदले।्र्र्र्र भारत से ताजा तनाव के बाद पाकिस्तान ने अपने कई एयरपोर्ट्स पर सेवाएं बंद कीं पाकिस्तान से तनाव के मद्देनजर अमृतसर एयरपोर्ट पर भी विमान सेवाएं बंद कर दी गईं। पाकिस्तान और पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) में भारतीय वायुसेना की ओर से किए गए एयरस्ट्राईक के बाद नियंत्रण रेखा (एलाओसी) पर स्थिति तनाव पूर्ण बनी हुई है। पाकिस्तान की ओर से लगातार गोलीबारी की जा रही है। सियालकोट सेक्टर में पाकिस्तान ने टैंक का भी इस्तेमाल किया है। 10 भारतीय जवानों के घायल होने की खबर है। भारतीय सेना माकूल जवाब दे रही है। बालाकोट, चकोटी समेत 13 आतंकी ठिकानों पर हुई एयरस्ट्राईक के बाद पाकिस्तान की ओर से रुशष्ट पर सीजफायर का उल्लंघन मंगलवार पूरी रात और बुधवार सुबह भी किया गया। पाकिस्तान की ओर से मनजोत पुंछ, नौशेरा राजौरी, अखनूर और सियालकोट सेक्टरों में गोलीबारी और मोर्टार दागे गए। भारत की ओर से जवाबी कार्रवाई के बाद डरे पाकिस्तान ने सियालकोट सेक्टर में टैंक का भी इस्तेमाल किया।

पाकिस्तान की ओर से की जा रही गोलीबारी का भारत कड़ा जवाब दे रहा है। भारतीय सेना की ओर से की जा रही गोलीबारी में पाकिस्तान के 5 पोस्ट तबाह हो गए हैं। इसके अलावा कई पाकिस्तानी रेंजर्स घायल बताए जा रहे हैं। भारतीय सेना दुश्मन को भारी नुकसान पहुंचाया है। पाकिस्तान की इस हरकत से 10 भारतीय जवान घायल हो गए और पुंछ सेक्टर में दो रिहायशी मकान क्षतिग्रस्त हो गए। साथ ही दो आम लोगों के घायल होने की भी खबर है।

कश्मीर के बडगाम में वायुसेना का विमान क्रैश, दोनों पायलटों की मौत की आशंका
श्रीनगर। जम्मू कश्मीर के बडगाम से सात किलोमीटर दूर गारेंद गांव में एक मिग लड़ाकू विमान क्रैश हो गया। विमान खेत में जाकर गिरा और इसमें आग लग गई। हादसे की वजह अब तक साफ़ नहीं हो पाई है। हादसे में दोनों पायलटों की मौत की आशंका जताई जा रही है। इस विमान ने श्रीनगर एयरबेस से उड़ान भरी थी। सूत्रों का कहना है कि कश्मीर में विमान पेट्रोलिंग पर था तभी प्लेन क्रैश हो गया। प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि विमान नीचे की ओर आने लगा और थोड़ी देर बाद जोरदार आवाज आई और विमान क्रैश हो गया।

इसमें आग लग गई। मौके पर पुलिस और बचाव दल पहुंच गया है।
मालूम हो कि यह घटना ऐसे वक्त हुई है जब भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव का माहौल है। बता दें कि बीते 20 दिनों में भारत के 5 विमान क्रैश हुए हैं। हाल ही में बेंगलुरु में एयरो शो के दौरान दो सूर्य किरण विमान आपस में टकराकर क्रैश हो गए थे।
गौरतलब है कि बडगाम के पहले राजस्थान के पोखरण में मिग-27 लड़ाकू विमान भी क्रैश हो गया था। उस वक्त यह विमान प्रशिक्षण उड़ान पर था और जैसलमेर से उड़ा था। हालांकि, इस हादसे में पायलट सुरक्षित रूप से विमान से बाहर निकलने में कामयाब रहे थे।

यहां से शेयर करें