1 min read

सीबीएसई ने बदला क्राइटेरिया

पास होने के लिए अब लाने होंगे 33 फीसदी माक्र्सकेंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (ष्टक्चस्श्व) बोर्ड कक्षाओं के पासिंग मार्क्स को लेकर बड़ा बदलाव कर सकता है. बोर्ड की ओर से किए गए इस बदलाव के अनुसार 10वीं कक्षा के छात्रों को 2019 में पास होने के लिए ओवरऑल 33 फीसदी अंक लाने होंगे।
आपको बता दें, अभी तक छात्रों को परीक्षा में पास होने के लिए थ्योरी में अलग से 33 प्रतिशत और प्रैक्टिकल में अलग 33 प्रतिशत अंक लाने होते थे। लेकिन अब थ्योरी-प्रैक्टिकल में मिलाकर कुल 33 प्रतिशत नंबर लाने होंगे। बोर्ड के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया गया कि अभी तक इस फैसले को फाइनल नहीं किया गया है. हालांकि संभावना जताई जा रही है कि इस फैसले को अगले साल तक लागू कर दिया जाएगा।
इससे पहले, बोर्ड के चेयरमैन अनीता करवाल ने फरवरी 2018 में कहा था कि ये नियम केवल 2018 साल के छात्रों के लिए है जो बोर्ड परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे, लेकिन उस वक्त में ये नियम लागू नहीं किया गया था। आपको बता दें, सीबीएसई सेकंडरी और हायर एजुकेशन के विकास के लिए काफी ध्यान रख रहा है। देश भर में 18,000 से अधिक स्कूल सीबीएसई के स्कूल हैं। वहीं 10 लाख से अधिक छात्र 2019 में सीबीएसई कक्षा 10 वीं परीक्षा के लिए उपस्थित हो सकते हैं। ऐसी संभावना जताई जाी रही है। वहीं यदि ये फैसला लागू होता है तो 10वीं के छात्रों को एक बड़ी राहत मिलेगी।

यहां से शेयर करें