1 min read

वल्र्ड चैम्पियशिप: रितु-नवजोत के पास कांस्य जीतने का मौका

चार भारतीय महिला पहलवान होड़ से बाहर

नई दिल्ली। नवजोत कौर इस साल एशियन चैम्पियशिप में स्वर्ण पदक जीत चुकी हैं। – फाइल नवजोत कौर इस बुडापेस्ट।
भारत की रितु फोगाट और नवजोत कौर यहां वर्ल्ड रेसलिंग चैम्पियनिशप में क्रमश: महिला फ्रीस्टाइल 65 और 68 किग्रा भार वर्ग के रेपचेज राउंड में पहुंच गईं। अब उनके पास कांस्य पदक जीतने का मौका है। हालांकि, भारत की चार अन्य महिला पहलवान पदक की दौड़ से बाहर हो गईं।
रितु क्वार्टर फाइनल में फिनलैंड की पेट्रा मारिट के खिलाफ 2-6 से हार गईं। पेट्रा ने दोनों राउंड में तीन-तीन अंक हासिल किए, जबकि रितु एक-एक अंक ही अपने खाते में डाल पाईं। इसके बाद पेट्रा ने सेमीफाइनल जीतकर फाइनल में जगह बनाई। इस कारण रितु को रेपचेज राउंड में खेलने का मौका मिलेगा। वहां उनका मुकाबला बुल्गारिया की सोफिया रिसतोवा से होगा।
नवजोत ने पहले राउंड में चीन की वेन लिंग चेन को 4-2 से मात दी, लेकिन प्री-क्वार्टर फाइनल में फ्रांस की कोउम्बा सेलेने लारोक्वो से 4-0 से हार गईं। सेलेने के फाइनल में पहुंचने से नवजोत अब रेपचेज राउंड में कोरिया की इयुंसिल जांग से भिड़ेंगी। 72 किग्रा में पहले राउंड में रजनी को बाई मिला, लेकिन दूसरे राउंड में वे बाहर हो गईं। उन्हें ऑस्ट्रिया की मार्टिना कुऐंज ने 2-0 से मात दी। 76 किग्रा के प्री-क्वार्टर फाइनल में कजाकिस्तान की एलमिरा सयजडकोवा ने किरण को 12-2 से हराया। किरण ने क्वालिफिकेशन में चीनी ताइपे की हुइ चांग को 6-0 से हराया था।55 किग्रा में सीमा को मंगोलिया की देवाचिमेग एरखेमबयार ने प्री क्वार्टरफाइनल में 11-0 से हराया। 59 किग्रा में सरिता को मंगोलिया की शूवडोर बातार्जाव ने 10-0 से हराया। एरखेमबयार और बातार्जाव को आगे हार का सामना करना पड़ा, इससे भारतीय पहलवान रेपचेज में नहीं पहुंच पाईं।

यहां से शेयर करें

49 thoughts on “वल्र्ड चैम्पियशिप: रितु-नवजोत के पास कांस्य जीतने का मौका

Comments are closed.