1 min read

लोकसभा में उठा महिला आरक्षण बिल का मुद्दा

राज्यसभा में हंगामा, स्थगित

नई दिल्ली। संसद के शीतकालीन सत्र का आज 11वां दिन है। लोकसभा में अब महिला आरक्षण का मुद्दा उठा। राज्यसभा में संसदीय कार्य राज्यमंत्री विजय गोयल ने कहा कि अब सत्र में सिर्फ 7 दिन रह गए हैं और तीन तलाक समेत कई बिल लंबित हैं. उन्होंने कहा कि यहां हंगामे की वजह से सदन की कार्यवाही नहीं चल पा रही है. इस बीच सांसदों के हंगामे की वजह से सभापति ने राज्यसभा की कार्यवाही सोमवार सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी है।

लोकसभा में एआईएडीएमके के सांसद पीके श्रीमथि टीचर ने महिला आरक्षण का मुद्दा उठाते हुए कहा कि यह शर्म की बात है कि अब तक महिलाओं को 33 फीसदी आरक्षण नहीं मिल सका है। उन्होंने कहा कि संसद से लेकर राज्यों की विधानसभाओं में भी काफी लैंगिंक असमानता है। सभी सांसदों ने महिला आरक्षण बिल पारित कराने की अपील की और कहा कि सरकार को तुरंत मौजूद सत्र में ही बिल को पारित कराना चाहिए।

लोकसभा में राफेल सौदे, महिला आरक्षण, कावेरी मामले और आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य के दर्जे की मांग को लेकर विभिन्न दलों के सांसद हंगामा किया। स्पीकर बार-बार सांसदों से अपनी सीट पर वापस जाने की अपील कर रही थी। लोकसभा में विभिन्न दलों के सांसद शून्य काल के दौरान स्पीकर की अनुमित से अहम मुद्दों को सदन के भीतर उठा रहे थे।

लोकसभा की कार्यवाही फिर शुरू हो होते ही स्पीकर ने सदन को बताया कि उन्हें विभिन्न विषयों पर सदस्यों की ओर से स्थगन प्रस्ताव के नोटिस मिले हैं लेकिन उनमें से किसी प्रस्ताव को स्वीकार नहीं किया गया है.। सदन के भीतर दस्तावेज रखे जा रहे हैं और कुछ सांसद अब भी वेल में आकर हंगामा कर रहे हैं।

लोकसभा में जारी प्रश्न के दौरान विभिन्न दलों के सांसद लगातार वेल में आकर नारेबाजी कर रहे हैं. इस बीच स्पीकर सुमित्रा महाजन ने सदन की कार्रवाई 12 बजे तक स्थगित कर दी है।

यहां से शेयर करें