1 min read

बारिश का कहर > देश भर में 12 लोगों की मौत

नई दिल्ली। पश्चिम बंगाल, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और दिल्ली-एनसीआर समेत देश के कई हिस्सों में बीते दिन हुई मूसलाधार बारिश और आंधी ने करीब 12 लोगों की जान ले ली है। बारिश के बाद तापमान में भी भारी गिरावट दर्ज की गई है।
पश्चिम बंगाल के कई जिलों में बिजली गिरने व बारिश की वजह से दीवार गिरने की घटनाओं में नौ लोगों की जान चली गई, जबकि कम से कम 12 लोग घायल हो गए। वहीं, उत्तराखंड में चार जगह बादल फटने की घटनाएं सामने आईं। दिल्ली के अलीपुर में एक बिजली का खंभा गिर जाने से एक बाइक सवार की मौत हो गई, जबकि यूपी में दो लोगों की मौत हो गई।
पश्चिम बंगाल आपदा प्रबंधन विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि बिजली गिरने से हुगली जिले में चार और बीरभूम जिले में एक व्यक्ति की मौत हो गई। पूरब बर्धमान जिले के कटवा और मंगलकोट में दीवार ढहने की वजह से दो व्यक्तियों की मौत की खबर है। उन्होंने बताया कि बिजली गिरने से हावड़ा जिले में एक व्यक्ति और दक्षिण 24 परगना जिले में एक व्यक्ति की भी मौत हो गई।
उन्होंने बताया , ‘घायलों का विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है । वहीं, देश शाम उत्तराखंड के उत्तरकाशी, टिहरी समेत चार जगह बादल फटने की घटनाएं सामने आईं, इसके बाद बचाव दल की पांच टीमों को उत्तराखंड के अलग-अलग क्षेत्रों में भेज दिया गया। आंधी तूफान से यमुनाघाटी में बिजली गुल हो गई। वहीं, बादल फटने से 4 पशुओं के बह जाने की भी सूचना है।

इसके अलावा शुक्रवार शाम को दिल्ली-एनसीआर में भी धूल भरी आंधी चली, जिसके चलते बिजली गुल हो गई। कई जगह पेड़ और खंभे गिरने की भी घटनाएं सामने आई हैं।
मानसून अभी दूर है, लेकिन उसकी आहट मात्र
से ही कहर बरपा हो गया है। मानसून से पहले
की बारिश सुहानी होने की बजाय अभिशाप साबित
हो रही है। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि
आने वाला मानसून कैसा होगा।

यहां से शेयर करें