1 min read

फर्जी कॉल सेंटर पर ताबड़तोड़ छापे, दर्जनों हिरासत में >> नोएडा में बैठकर विदेशों में कर रहे ठगी

नोएडा। ठगी की शिकायत आए दिन पुलिस को मिल रही हैं। आजकल नोएडा में बैठ कर विदेशों में ठगी का धंधा चरम पर है। कनाडा और अमेरिका की पुलिस ने स्थानीय पुलिस से सहयोग मांगा। जिसके बाद नोएडा पुलिस ताबड़तोड़ छापेमारी कर फर्जी कॉल सेंटरों को पकड़ रही है।

बीती रात अलग-अलग थानों से पुलिस फोर्स लेकर साइबर क्राइम टीम ने करीब 6 कॉल सेंटर पर छापे मारे। इस दौरान दर्जनों युवकों को हिरासत में लिया  गया है।

 

छापेमारी जारी है, संदेह के आधार पर मौके पर मिलने वाले लोगों को थाने लाकर पूछताछ की जा रही है

– डा. अजयपाल शर्मा, एसएसपी

 

पुलिस सूत्रों के अनुसार बीती रात वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डॉ अजयपाल शर्मा के नेतृत्व में एक पुलिस टीम का गठन किया गया। इस टीम में सभी थानों से पुलिस फोर्स लिया गया। टैक्सी की इनोवा लेकर टीमें सेक्टर 2, 3, 4, 5 और 6 में पहुंची। जहां भी रात के वक्त काम हो रहा था वहां छापेमारी कर उन्होंने कंप्यूटर व अन्य डाटा कार्ड पकड़ा। रात भर हुई छापेमारी से फर्जी कॉल सेंटर चलाने वालों में खौफ का माहौल है। ज्यादातर कॉल सेंटर चलाने वाले सूचना पाते ही मौके से फरार हो गए। पुलिस ने यहां काम कर रहे युवकों को हिरासत में ले लिया।

एसएसपी डॉक्टर अजय पाल शर्मा ने बताया कि फिलहाल संदेह के आधार पर इन सभी को हिरासत में लिया गया है। पूछताछ के बाद ही पता चल सकेगा कि कौन-कौन से कॉल सेंटर फर्जी हैं और कौन से नियम के अनुसार चल रहे हैं।

टेक सपोर्ट के नाम पर करते हैं धोखाधड़ी
नोएडा में बैठकर विदेशों में टेक सपोर्ट के नाम पर लोगों से ठगी की जा रही है। बताया जा रहा है कि विदेशों में यदि किसी व्यक्ति का कंप्यूटर खराब है तो यहीं से बैठा हुआ व्यक्ति उसे ठीक करने का वादा करता है और उनसे ऑनलाइन धनराशि अपने खाते में मंगा लेता है। यदि काम नहीं होता है तब भी रुपए वसूले जाते हैं। अलग अलग तरीकों से भारतीय युवा विदेशी नागरिकों को ठगने का काम कर रहे हैं। जिससे देश की छवि भी धूमिल हो रही है।

यहां से शेयर करें